बाढ़ प्रभावित किसानों से मिले पूर्व विधायक, भाजपा सरकार पर साधा निशाना

Wednesday, Aug 22, 2018 - 04:42 PM (IST)

नूरपुर (भूषण): नूरपुर क्षेत्र की पंचायत रिट में भारी बारिश से छोंछ खड्ड में आई बाढ़ से प्रभावित हुए किसानों से पूर्व विधायक अजय महाजन मिले और उन्होंने छोंछ खड्ड की त्रासदी झेल चुके करीब 40 किसानों की क्षतिग्रस्त भूमि का मौके पर जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि रिट पंचायत के करीब 40 किसान अपनी उपजाऊ भूमि खो चुके हैं लेकिन प्रदेश सरकार की और से प्रभावित हुए किसानों की कोई सुध नहीं ली जा रही है। उन्होंने नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया पर तंज कसते हुए कहा कि बरसात ने नूरपुर क्षेत्र के अनेक गांवों में जमकर कहर बरपाया है लेकिन वर्तमान विधायक कहीं नजर नहीं आ रहे।

सत्ता परिवर्तन के बाद नहीं मिली एक भी फूटी कौड़ी
उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में करीब 180 करोड़ की राशि छोंछ खड्ड के तटीयकरण के लिए स्वीकृत हुई थी और करीब 6 किलोमीटर भाग का तटीयकरण का कार्य भी पूरा हो गया था और बकाया राशि की किस्त केन्द्र से आनी थी लेकिन प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद एक फूटी कौड़ी इसके लिए न आना इस बात को दर्शाता है कि प्रदेश सरकार और नूरपुर के वर्तमान विधायक इस योजना को लेकर कितने गंभीर हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि समय रहते इस योजना के लिए धन का प्रावधान करवाकर कार्य पूरा किया होता तो आज रिट के जो 40 किसान अपनी करीब 400 कनाल उपजाऊ भूमि को  खो चुके हैं वह बच जाती।

मुख्यमंत्री द्वारा फिर से 180 करोड़ की स्वीकृति की घोषणा समझ से परे
उन्होंने गत दिनों मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा इंदौरा में की गई उस घोषणा पर भी हैरानी व्यक्त करते हुए कहा कि छोंछ खड्ड के तटीयकरण की योजना तो कांग्रेस सरकार के समय स्वीकृत हुई थी लेकिन मुख्यमंत्री द्वारा फिर से 180 करोड़ की स्वीकृति की घोषणा समझ से परे है। उन्होंने कहा कि झूठी वाहवाही लूटने की बजाय योजना की बकाया राशि केंद्र से शीघ्र लाई जाए ताकि कम से कम जो भूमि बची है वह तो बचे। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की है कि जब तक योजना की बकाया राशि नहीं आती तब तक छोंछ खड्ड को पुराने बहाव पर ले जाने के तत्काल प्रभावी कदम उठाए जाएं। वहीं नूरपुर में बरसात से हुई भारी तबाही के चलते सरकार नूरपुर क्षेत्र के लिए विशेष राशि जारी करे ताकि राहत के कार्य तेजी से आगे बढ़ें।

Vijay