विस्थापितों को 7 अगस्त तक परियोजनाओं में रोजगार नहीं दिया तो होगा प्रदर्शन : बंबर ठाकुर

punjabkesari.in Sunday, Aug 01, 2021 - 07:03 PM (IST)

बिलासपुर (रामसिंह): सदर बिलासपुर कांग्रेस द्वारा जिला की 4 बड़ी परियोजनाओं में विस्थापितों और अन्यों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 2 अगस्त से आरंभ किए जाने वाले पूर्व घोषित आंदोलन को डीसी पंकज राय के आग्रह पर स्थगित कर दिया गया है। यह बात सदर क्षेत्र के पूर्व कांग्रेस विधायक बंबर ठाकुर ने स्थानीय परिधि गृह में पत्रकार वार्ता करते हुए कही। उन्होंने कि इस समय जिला में निर्माणाधीन 4 बड़ी परियोजनाओं फाेरलेन एक्सप्रैस हाईवे, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रेलवे और हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज निर्माण से विस्थापित हुए हजारों किसान परिवारों को नियमानुसार 70 और 30 प्रतिशत के हिसाब से रोजगार उपलब्ध करवाने में सरकार, जिला प्रशासन और संबंधित गाबर निर्माण कंपनी पूरी तरह से असफ ल रहे हैं जबकि विस्थापितों को उनकी भूमि का बहुत कम मुआवजा दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय ठेकेदारों का कोई 50 करोड़ रुपए पूर्व में कार्यरत निर्माण कंपनी द्वारा दिया जाना अभी शेष है, जिसे दिलवाने में न तो सरकार और न ही जिला प्रशासन कोई रुचि दिखा रहा है।

 बंबर ठाकुर ने कहा कि फाेरलेन सड़क से विस्थापित हुए अधिकांश किसान भाखड़ा बांध विस्थापित भी हैं जिन्हें दूसरी बार उजाड़ा गया है। उन्होंने कहा कि अभी तक इन सभी बड़ी परियोजनाओं में कोलकाता, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और गुजरात आदि स्थानों से लाए गए लोगों को कार्य दिया गया है जबकि स्थानीय लोगों की अवहेलना की गई है। उन्होंने हैरानी जताई कि फाेरलेन निर्माण कंपनी द्वारा गाड़ियां अथवा निर्माण सामग्री ढोने के लिए बड़े-बड़े वाहन बिना कागजात के चलाए जा रहे हैं जबकि पुलिस हर रोज स्थानीय लोगों के वाहनों के चालान काटने के रिकार्ड स्थापित कर रही है। 

बंबर ठाकुर ने चेतावनी दी है कि पुलिस की बंदूक की नोक पर अनुचित रूप से निर्माण कंपनी को संरक्षण देकर किसानों से अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। यदि उपायुक्त ने अपने वायदे के अनुसार एक सप्ताह के भीतर इन सभी परियोजनाओं में स्थानीय लोगों अथवा विस्थापित परिवारों को रोजगार व अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध नहीं कारवाई और निर्माण कंपनी की मनमानियों पर रोक नहीं लगाई तो 7 अगस्त को कंदरौर में संघर्ष समिति का निर्माण किया जाएगा। उसके बाद संघर्ष की रूप रेखा तैयार करके उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन आरंभ किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News