सहकारी सभा का पूर्व सहायक सचिव चढ़ा पुलिस के हत्थे, जानिए क्या है मामला

Wednesday, Aug 30, 2017 - 12:42 AM (IST)

हमीरपुर: करोड़ों रुपए के गलत ऋण आबंटन में जिला की बहुचर्चित बल्यूट सहकारी सभा के तत्कालीन सहायक सचिव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उक्त सहायक सचिव पर धारा 420, 406 तथा 120 (बी) के तहत मामला दर्ज किया गया है। हालांकि बल्यूट सहकारी सभा का सचिव अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है तथा पुलिस के उसे ढूंढने के लिए प्रयास जारी हैं। उधर, विभाग द्वारा बल्यूट सहकारी सभा का विशेष ऑडिट पूरा किया जा चुका है, जिसमें 1 करोड़ 45 लाख 53 हजार 612 रुपए का गलत ऋण आबंटन हुआ है जिसकी भरपाई विभाग को करनी है। विभाग ने बल्यूट सहकारी सभा की 5 सदस्यों वाली पुरानी कमेटी जिसका कार्यकाल वर्ष 2009 से 18 मई, 2015 तक रहा है, उसके खिलाफ भी एफ.आई.आर. दर्ज कर ली है तथा उक्त कमेटी के सदस्यों की पूरी जमीन भी प्लज कर ली है।

नई कमेटी की जमीन भी प्लज
यही नहीं, विभाग ने 23 अक्तूबर, 2015 से 20 मई, 2017 तक बल्यूट सहकारी सभा में प्रशासक की नियुक्ति की थी, जिस दौरान बल्यूट सहकारी सभा में एक 5 सदस्यीय नई कमेटी गठित की थी लेकिन इस कमेटी के कार्यकाल में भी सभा में गलत ऋण आबंटन का कार्य चला रहा, जिसके बाद अब विभाग द्वारा करवाए गए विशेष ऑडिट में उक्त कमेटी को भी गलत ऋण आबंटन ने दोषी पाया, जिसके चलते उक्त कमेटी के सदस्यों की भी जमीन विभाग ने प्लज करवा दी है। 

कई और लोगों पर चलेगा कार्रवाई का चाबूक
अब आने वाले दिनों में बल्यूट सहकारी सभा के अधीन आने वाले लोगों की और ज्यादा मुश्किलें बढऩे जा रही हैं तथा कई और लोगों पर विभाग की कार्रवाई का चाबुक चलने वाला है। बल्यूट सहकारी सभा में विभाग द्वारा तैनात किए गए प्रशासक कुलदीप शर्मा का कहना है कि बल्यूट सहकारी सभा का विशेष ऑडिट पूरा हो गया है। उन्होंने बताया कि सभा का सचिव, सेल्जमैन और पुरानी व नई कमेटी के सदस्य भी गलत ऋण आबंटन मामले में जांच में दोषी पाए गए हैं, जिसके चलते उक्त सभी के खिलाफ कार्रवाई होगी। 

दोषियों की जमीन की कीमत आंकी
उधर, परिवार सहित गायब सहकारी सभा के मुख्य सचिव के मकान की  41 लाख 29 हजार 315 रुपए की कीमत विभाग ने आंकी है तथा उसकी जमीन की कीमत 7 लाख 90 हजार आंकी है, वहीं पुरानी कमेटी की जमीन की कीमत भी विभाग ने करीब 1 करोड़ 10 लाख रुपए के आसपास आंकी है तथा सेल्जमैन की भूमि की कीमत 20 लाख 26 हजार रुपए आंकी है, जिसके चलते अगर अब गलत ऋण आबंटन की भरपाई नहीं हुई तो सभा के सचिव, सेल्जमैन और पुरानी कमेटी की जमीन को नीलाम करके विभाग ऋण वसूली करेगा। यही नहीं, विभाग अब जल्द ही ऋण धारकों को भी नोटिस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर रहा है।