रोहतांग रोप-वे की औपचारिकताएं पूरी, जानिए कितने करोड़ का आएगा खर्च

Wednesday, Oct 17, 2018 - 10:27 PM (IST)

मनाली/कुल्लू: रोहतांग रोप-वे का काम जल्द शुरू होगा। करीब 450 करोड़ की लागत से बनने वाले इस रोहतांग रोप-वे का निर्माण करने वाली कम्पनी ने अपनी सारी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है, ऐसे में लंबे समय से मंझधार में लटक रहे रोहतांग रोप-वे का अब काम शुरू होने जा रहा है। हालांकि रोप-वे का घाटी के कुछ ग्रामीणों द्वारा विरोध भी किया गया है लेकिन अब सरकार ने भी अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है और रोहतांग रोप-वे को लेकर गंभीरता दिखाई है। हालांकि सरकार की रोहतांग दर्रे के लिए हैली टैक्सी सेवा की योजना भी अंतिम चरण पर पहुंच चुकी है। मनाली में सैलानियों को जहां आने वाले समय में हैली टैक्सी की सुविधा मिलने वाली है तो वहीं रोहतांग रोप-वे भी सैलानियों को दर्रे पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाला है। लंबे समय से जहां उक्त रोप-वे का काम शुरू नहीं हो पा रहा था वहीं अब संबंधित कम्पनी ने अपनी सारी औपचारिकताएं पूरी कर रोप-वे का काम शुरू करने की बात कही है। 

सैलानी 12 महीने कर सकेंगे रोहतांग का दीदार
जहां पहले पर्यटकों के लिए 6 महीने के लिए दर्रा खुला रहता था, वहीं अब दर्रा 12 महीने खुला रहेगा। लगभग 9 किलोमीटर लंबा रोप-वे बनने से पर्यटन को तो पंख लगेंगे वहीं पर्यटकों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। इन दिनों पर्यटकों को रोहतांग में बर्फ  का दीदार करने के लिए मनाली से रोहतांग तक 50 किलोमीटर का कष्टदायक सफर तय करना पड़ रहा है लेकिन रोप-वे के बने जाने से सैलानी 26 मिनट में दुनिया के सबसे ऊंचे दर्रों की कतार में शुमार और बर्फ  से लकदक रहने वाले 13050 फुट की ऊंचाई पर रोहतांग दर्रे का दीदार कर पाएंगे। इस रोप-वे की खास बात यह है कि पर्यटक सर्दियों में भी रोहतांग पहुंचकर बर्फ  के बीच मौज-मस्ती कर सकेंगे। सर्दियों में भारी बर्फबारी के कारण रोहतांग दर्रा वाहनों व पर्यटकों की आवाजाही के लिए बिल्कुल बंद हो जाता है, ऐसे में रोप-वे एक ऐसा साधन होगा, जिससे पर्यटक रोहतांग बहाल होने से पहले ही बर्फ  के दीदार कर सकेंगे। टाटा कम्पनी के साथ मिलकर रोहतांग को रोप-वे से जोडऩे जा रही स्की हिमालय की मनाली रोप-वे प्राइवेट कम्पनी ने अपनी सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।

3 चरणों में बनेगा रोप-वे
यह रोप-वे 3 चरणों में लगेगा। पहला कोठी से गुलाबा, दूसरा गुलाबा से मढ़ी और तीसरा मढ़ी से रोहतांग को रोप-वे से जोड़ेगा। पलचान-रोहतांग रोप-वे का एक तरफ  का 9 किलोमीटर लंबा सफर होगा। लगभग 450 करोड़ रुपए से बनने जा रहे इस रोप-वे का निर्माण कार्य 3 वर्षों में पूरा किया जाना है। रोहतांग दर्रे पर पर्यावरण के मामले को गंभीरता से लेते हुए एन.जी.टी. ने प्रदेश सरकार को रोहतांग पास तक रोप-वे बनाने के आदेश दिए हैं। स्की हिमालय की मनाली रोप-वे प्राइवेट कम्पनी के एम.डी. अमिताभ शर्मा का कहना है कि रोप-वे लगाने की औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही रोप-वे का विधिवत काम शुरू कर दिया जाएगा।

Vijay