पंचायतों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत : राकेश पठानिया

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 06:01 PM (IST)

वन मंत्री ने बदूही में 1.57 करोड़ रुपए की परियोजनाएं लोकार्पित की
नूरपुर (संजीव महाजन):
वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा है कि प्रदेश सरकार युवाओं के शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के लिए हर पंचायत में खेल मैदान बनाने के लिए प्रयासरत है। वन मंत्री आज नूरपुर विकास खंड के तहत बदूही पंचायत में 1 करोड़ 57 लाख रुपए की लागत की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस मौके पर मुख्य अरण्यपाल (वन) डीआर कौशल, डीएफओ विकल्प यादव, तहसीलदार सुरभि नेगी, बीडीओ श्याम सिंह भी उपस्थित रहे। वन मंत्री ने कहा कि स्थानीय स्तर पर खेल सुविधाओं के मिलने से युवाओं को जहां नई ऊर्जा मिलती है, वहीं राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लेने तथा सैन्य सेवाओं में तैयारी करने का भी बेहतर अवसर मिलता है। उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से अपील की वे अपने-अपने क्षेत्र में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देकर अधिक से अधिक युवाओं को इससे जोड़ने की दिशा में विशेष प्रयास करें ताकि उनके खाली समय का सदुपयोग सुनिश्चित हो सके। 
PunjabKesari, Inauguration Image

इन परियोजनाओं का किया लोकार्पण

वन मंत्री बदूही में 40 लाख रुपए की लागत से निर्मित खेल मैदान, ओपन एयर जिम तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला में 13 लाख रुपए की लागत से बनाए गए बास्केटबॉल, वॉलीबॉल तथा बैडमिंटन कोर्ट के साथ सर्व शिक्षा अभियान के तहत साढ़े 8 लाख रुपए की लागत से निर्मित 2 कमरों का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 25 लाख रुपए से निर्मित बदूही से खैरनाला तथा 35 लाख रुपए से निर्मित बदूही से कुठ लिंक सड़क के अतिरिक्त 35 लाख रुपए से तैयार वन निरीक्षण कुटीर को भी जनता को समर्पित किया। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में सड़कों, पुलों, पेयजल, सिंचाई तथा स्वास्थ्य सेवाओं पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे है। पंचायतों में विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से अपने-अपने क्षेत्र के लिए नई-नई विकास परियोजनाओं के प्रस्ताव तैयार करने का आग्रह किया ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों में और तेजी लाई जा सके।    

लाभार्थियों को इंडक्शन चूल्हे बांटे

इस मौके पर उन्होंने कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से पंजीकृत लाभार्थियों को इंडक्शन चूल्हे भी वितरित किए। उन्होंने सभी लोगों से अपने-अपने श्रम कार्ड बनवाने की अपील की ताकि हर गरीब को बोर्ड की योजनाओं का लाभ मिल सके। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया। उन्होंने शेष समस्याओं के शीघ्र समाधान के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर स्थानीय पंचायत तथा स्कूल स्टाफ द्वारा मंत्री को सम्मानित किया गया। वहीं स्थानीय युवाओं द्वारा उन्हें तलवार भी भेंट की गई।

मंत्री ने की ये घोषणाएं

स्थानीय नवनिर्मित ग्राऊंड में बास्केटबाल व वॉलीबाल कोर्ट बनाने तथा अन्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए 15 लाख रुपए, नवनिर्मित वन निरीक्षण कुटीर में चारदीवारी व टाइल्स लगाने के लिए 15 लाख रुपए, 2 रास्तों के निर्माण के लिए 5-5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने पंचायत में स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा स्थानीय मिडिल स्कूल को नए सत्र से हाई स्कूल में अपग्रेड करने का भी आश्वासन दिया।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News