वन मंत्री ने नूरपुर में रखी जनजातीय भवन की आधारशिला, जानिए कितने करोड़ होंगे खर्च

Tuesday, Sep 29, 2020 - 06:08 PM (IST)

नूरपूर (संजीव महाजन): वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने मंगलवार को नूरपुर के चिनवा में 2 करोड़ 35 लाख रुपए की लागत से बनने वाले जनजातीय भवन की आधारशिला रखी। प्रदेश वूल फैडरेशन के अध्यक्ष एवं भाजपा प्रदेश महासचिव त्रिलोक कपूर भी इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहे। वन मंत्री ने बताया कि इस भवन का निर्माण कार्य आगामी 18 माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस भवन की 3 मंजिलों में 8 कमरों, मल्टीप्लैक्स हॉल, डोरमेट्री, किचन तथा कार्यालय सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा, जिसमें एक समय में 50 लोगों के ठहरने की बेहतर सुविधा मिलेगी।

जनजातीय भवन का गद्दी समुदाय को मिलेगा काफी लाभ

उन्होंने कहा कि भवन के बनने से जनजातीय वर्ग के लोगों विशेषकर गद्दी समुदाय को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस भवन के बनने पर शादी समारोह सहित अन्य बड़े आयोजनों की बुकिंग सस्ती दरों पर मिल सकेगी।उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्माण के लिए धन की किसी भी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस भवन में अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए स्वीकृत धनराशि के अतिरिक्त धनराशि भी मुहैया करवाई जाएगी ताकि भव्य भवन का निर्माण किया जा सके।

बच्चों के मनोरंजन के लिए मिनी चिड़ियाघर व पार्क का होगा निर्माण

उन्होंने बताया कि बच्चों के मनोरंजन के लिए शीघ्र ही नूरपुर में मिनी चिड़ियाघर तथा पार्क का निर्माण किया जाएगा। नूरपुर में वन्य प्राणी का मंडल कार्यालय खोलने के भी प्रयास किए जा रहे हैं ताकि इस क्षेत्र में वन्य प्राणी गतिविधियों को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने बताया कि भेड़पालकों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के पूरे प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि भेड़पालकों की सुरक्षा के दृष्टिगत उन्हें जीपीआरएस कवर प्रदान किया जाएगा, जिससे दुर्गम व कठिन पहाड़ी क्षेत्र में  उनकी सही लोकेशन का पता चलने के साथ-साथ किसी भी संकट  के समय उनकी हरसंभव मदद की जा सके।

Vijay