चौहकी बीट में फिर बरपा वन माफिया का कहर, विभाग नकेल कसने में असफल

Sunday, Jan 13, 2019 - 04:49 PM (IST)

कुल्लू: जिला के जंगलों में धड़ल्ले में वनों का अवैध कटान हो रहा है। एक ओर जहां सरकार और विभाग पर्यावरण सुरक्षा के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रहे हैं, वहीं यहां सालों से वन माफिया वनों को साफ करने में लगा है। वन माफिया सरेआम पेड़ काटकर दिन-रात कीमती लकड़ी को ठिकाने लगा रहा है लेकिन वन विभाग के अधिकारी वनों के कटान रोकने के लिए विफल हो गए हैं। जिला के मणिकर्ण घाटी स्थित चौहकी बीट में वन माफिया जंगलों को तबाह करने में जुट गया है। सूत्रों की माने तो बीट क्षेत्र में करीब आधा दर्जन चीड़ के हरे-भरे पेड़ों का कटान हुआ है। वहीं माफिया ने कई जगहों पर बालन के लिए हरे-भरे पेड़ भी काट डाले हैं।

दिसम्बर माह में भी काटे थे कायल के पेड़

बता दें कि गत दिसम्बर माह में भी वन माफिया ने चीड़ के हरे-भरे पेड़ों को काट दिया था लेकिन वन विभाग के अधिकारियों ने गहनता से छानबीन नहीं की और वन माफिया को पकडऩे में विफल रहे। यही कारण है कि माफिया के हौसले बुलंद हो गए हैं कि अब वन माफिया पर लगाम कस पाना वन विभाग के लिए मुश्किल हो गया है। वन क्षेत्र में वन माफिया की बढ़ रही गतिविधियों के चलते जंगल खाली होने के कगार पर पहुंच गया है। बीट क्षेत्र में हुए अवैध कटान से वन अधिकारी सबक नहीं ले रहे हैं, जिससे अवैध वन कटान थमने का नाम नहीं ले रहा है। सूत्रों की माने तो जहां बीट क्षेत्र में वन कटान हो रहा है वहीं कई इलाकों में अवैध कब्जा भी किया जा रहा है।

विभाग की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल

उधर, अवैध वन कटान को लेकर घाटी के पर्यावरण प्रेमियों ने गहरी चिंता जताई है। पर्यावरण प्रेमियों का कहना है कि बीट क्षेत्र में बार-बार हो रहा अवैध कटान वन काटुओं और वन अधिकारियों के बीच मिलीभगत की ओर इशारा कर रहा है। उन्होंने वन विभाग के उच्चाधिकारियों से अवैध कटान मामले की जांच करने की मांग की है।

गहनता से करेंगे मामले की छानबीन

इस बारे में डी.एफ.ओ. पार्वती डा. कृपा शंकर ने कहा कि मामला मेरे ध्यान में नहीं है, अगर चौहकी बीट के जंगलों में फिर अवैध कटान हुआ है तो इस मामले की गहनता से छानबीन की जाएगी। उन्होंने कहा कि वे स्वयं ही बीट क्षेत्र का निरीक्षण कर छानबीन करेंगे।

Vijay