करसोग में जंगल से फैली आग ने बरपाया कहर, 3 आशियाने जलकर राख

punjabkesari.in Friday, Apr 08, 2022 - 11:22 PM (IST)

2 गऊशालाओं सहित सेब का बगीचा भी हुआ स्वाह
करसोग (यशपाल):
जिला मंडी के उपमंडल करसोग में जंगल से फैली आग ने रिहायशी मकानों पर अपना कहर बरपाया है। इस घटना में 3 आशियाने जलकर राख हो गए हैं। जानकारी के अनुसार अचानक फैली आग ने पलक झपकते ही रौद्र रूप धारण करते हुए रिहायशी मकानों को अपनी चपेट में लेते हुए मौके पर मौजूद ग्रामीणों को संभलने तक का मौका नहीं दिया। विकास खंड करसोग की ग्राम पंचायत रिच्छणी के कनौच्छा गांव में हुई आगजनी की घटना से प्रभावितों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। मामले की पुष्टि करते हुए पंचायत के उपप्रधान जगदीश चंद ने बताया कि रिच्छणी जंगल में तकरीबन 11 बजे के आसपास अचानक आग लग गई। चीड़ के जंगल में आग तेजी से फैलते हुए गांव की तरफ बढ़ी तथा प्रत्यक्षदर्शियों के सामने ही आग ने रिहायशी मकानों पर अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया। प्रभावित परिवारों ने आनन-फानन में घर के भीतर रखा सामान बाहर निकालने का प्रयास भी किया लेकिन भयंकर आग के सामने किसी की एक नहीं चली। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों की मदद से घर के भीतर रखे कुछ कपड़े व गैस सिलैंडरों को ही बचाया जा सका। 

जानकारी के अनुसार इस आगजनी का शिकार हुए प्रभावितों में हरि कुमार, तीर्थ राज व यशवंत शामिल हैं, जिनके रिहायशी मकान राख के ढेर में तबदील हो चुके हैं। इसके अलावा इस घटना 2 गऊशालाओं सहित सेब का बगीचा भी स्वाह हुआ बताया जा रहा है। इस घटना में प्रभावितों का बगीचा व सीता राम तथा अनूप सिंह की गऊशालाएं स्वाह हो गई हैं। ग्रामीणों ने सामूहिक प्रयासों के चलते गऊशालाओं में बंधे मवेशियों को बचा लिया है। इसके अलावा इस आगजनी में ढमेश्वर का रसोई घर भी जलकर राख हो गया तथा उसके मकान को भी आंशिक तौर पर नुक्सान पहुंचा है। करसोग स्थित फायर ब्रिगेड को भी आग पर काबू पाने के लिए बुलाया गया, लेकिन रिहायशी मकान सड़क से दूर होने के चलते फायर ब्रिगेड आग पर काबू नहीं पा पाई। 

वहीं घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम सन्नी शर्मा अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा नुक्सान का आकलन करने के आदेश राजस्व महकमे के अधिकारियों को देते हुए प्रभावित परिवारों को फौरी राहत वितरित की। रिच्छणी जंगल में फैली आग से जंगल में बना स्थानीय देव दैंत का मंदिर भी पूरी तरह से राख हुआ बताया जा रहा है। आगजनी की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने आगजनी की रिपोर्ट दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। डीएसपी करसोग गीतांजलि ठाकुर ने कनौच्छा गांव में हुई आगजनी को लेकर बताया कि जंगल में लगी आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है तथा आगजनी की घटना को लेकर छानबीन की जा रही है। उधर, डीएफओ करसोग कृष्ण भाग नेगी ने बताया कि वन विभाग की तरफ से प्रभावित परिवारों को नया मकान बनाने के लिए नि:शुल्क इमारती लकड़ी प्रदान की जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News