वन विभाग अनुबंध आधार पर भरेगा फोरैस्ट गार्ड के इतने पद, जानने के लिए पढ़ें खबर

Saturday, Oct 06, 2018 - 07:26 PM (IST)

शिमला: राज्य सरकार ने वन विभाग में अनुबंध आधार पर फोरैस्ट गार्ड (वन रक्षक) के 123 पद भरने को मंजूरी दे दी है। सरकार ने वन विभाग को जल्द ही इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। फोरैस्ट गार्ड का चयन सीधी भर्ती से आर. एंड पी. (भर्ती एवं पदोन्नति नियमों) के तहत किया जाएगा। वन महकमा जल्द इन पदों को विज्ञापितकरेगा। इसी के साथ सरकार ने वन विभाग को फोरैस्ट गार्ड की कॉडर स्ट्रैंथ की समीक्षा करने को भी कहा है। विभाग को लिखे पत्र में यह कहा गया है कि यदि 123 पद भरने के बाद भी फोरैस्ट गार्ड की कमी महसूस हो तो उस सूरत में भी रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाए।

वनों को लकड़ी तस्करों से बचाने में फोरैस्ट गार्ड का सबसे अहम योगदान
बता दें कि करोड़ों की अमूल्य वन संपदा वाले वनों को लकड़ी तस्करों से बचाने में फोरैस्ट गार्ड का सबसे अहम योगदान रहता है लेकिन प्रदेश में इनके 193 से ज्यादा पद खाली बताए जा रहे हैं। इस वजह से कुछ क्षेत्रों में 2-2 वन बीट का जिम्मा एक ही फोरैस्ट गार्ड के हवाले है। एक फोरैस्ट गार्ड के पास 2-2 वन बीट होने से वनों को तस्करों से बचाना मुश्किल हो जाता है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश भर में 123 पद भरने की मंजूरी दी है। इन पदों पर भर्ती सूबे के 9 लाख से अधिक बेरोजगारों के लिए यह राहत भरी खबर है। नौकरी की आस में बैठे बेरोजगार अभी से इन पदों के लिए तैयारियां शुरू कर सकते हैं। इससे पहले साल 2016 में लगभग 220 पदों पर इनकी भर्ती की गई थी।

सोलन सर्कल में सबसे ज्यादा वन रक्षक होंगे भर्ती
प्रदेश में सबसे ज्यादा सोलन सर्कल में 43 फोरैस्ट गार्ड की भर्ती की जाएगी। इसी तरह धर्मशाला सर्कल में 11 फोरैस्ट गार्ड, हमीरपुर में 11 फोरैस्ट गार्ड, कुल्लू में 9, नाहन में 13, रामपुर में 4, धर्मशाला (वाइल्ड लाइफ) में 6, जी.एच.एन.पी. शमशी में 4 तथा शिमला (वाइल्ड लाइफ) में 22 फोरैस्ट गार्ड की भर्ती की जाएगी।

Vijay