अवैध कटान मामले में वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, BO-Forest Guard सस्पैंड (Video)

Tuesday, Feb 12, 2019 - 04:54 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन): पांवटा साहिब वन परिक्षेत्र की खारा बीट में टी.डी. के नाम पर दर्जनों ओवरसाइज और हरे साल के पेड़ काटने के मामले में आखिर वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। मामले की प्रारंभिक जांच में पावटा वन परिक्षेत्र की खारा बीट के बी.ओ. ग्यार सिंह और फोरैस्ट गार्ड अजय को दोषी पाया गया है। विभाग ने कार्रवाई करते हुए उन्हें सस्पैंड कर दिया है तथा दोनों के खिलाफ विभागीय जांच भी शुरू कर दी गई है।

मीडिया ने प्रमुखता से उठाया था मामला

बता दें कि पिछले महीने पांवटा साहिब वन परिक्षेत्र के खारा ब्लॉक के झारा लगभग 2 दर्जन साल के पेड़ों के कटान का मामला सामने आया था। यहां टी.डी. के नाम पर हरे और ओवरसाइज पेड़ भी काट दिए गए थे। इस अवैध कटान में लाखों रुपए के घपले का आकलन किया गया था। जांच में सामने आया है कि 2 ओवरसाइज पेड़ों पर एक ही हैमर लगाया गया था। मीडिया ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया था, जिसके चलते विभाग हरकत में आया और विभागीय कर्मचारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हुई।

गड़बड़झाले से हुए नुक्सान का हो रहा आकलन

डी.एफ.ओ. पांवटा कुणाल अंद्रीश ने बताया कि विभाग ने इस मामले में दोषी पाए गए बीट ऑफिसर और फौरेस्ट गार्ड को निलंबित कर दिया है, साथ ही मामले की विभागीय जांच भी शुरू कर दी गई है। अब यह आकलन किया जा रहा है कि इस गड़बड़झाले से कितना नुक्सान हुआ है और इसमें अन्य कौन-कौन लोग सम्मिलित थे।

Vijay