पर्यावरण को नुक्सान पहुंचाने पर वन विभाग सख्त, 2 कंपनियों से वसूला 25 लाख रुपए जुर्माना

Thursday, May 02, 2019 - 10:05 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला में फोरलेन निर्माण गाबर कंस्ट्रक्शन व एन.के.सी. कंपनी पर अवैध डंपिंग के मामले में वन विभाग कुल्लू मंडल ने कड़ी कार्रवाई अमल में लाई है। वन विभाग ने अब तक दोनों कंपनियों से 25 लाख रुपए का जुर्माना वसूला है। इसमें गाबर कंस्ट्रक्शन कंपनी से 16 लाख रुपए और एन.के.सी. कंपनी से 9 लाख रुपए अवैध डंपिंग का जुर्माना वसूला है। एन.जी.टी. और हाईकोर्ट के निर्देश पर वन विभाग ने पर्यावरण को हो रहे नुक्सान की एवज में अवैध डंपिंग के खिलाफ  कार्रवाई करते हुए कंपनी प्रबंधन को कड़े निर्देश दिए हैं कि नदी-नालों के आसपास किसी प्रकार की कोई डंपिंग न करें, जिससे पर्यावरण को नुक्सान हो सके। कुल्लू जिला में फोरलेन निर्माण में गाबर कंस्ट्रक्शन कंपनी और एन.के.सी. कंपनी ने ब्यास नदी के किनारे डंपिंग कर पर्यावरण को बड़े स्तर पर नुक्सान पहुंचाया है, जिससे ब्यास नदी में जीव-जंतुओं के साथ पेड़-पौधों को भी नुक्सान पहुंचा है।

कंपनियों को रीस्टोरेशन व प्लांटेशन करने के दिए निर्देश

वहीं वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि दोनों कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि जिन क्षेत्रों में अवैध डंपिंग की है उस जगह को रीस्टोरेशन करें और वहां पर प्लांटेशन करें, जिससे पर्यावरण का संरक्षण हो सके। उन्होंने कहा कि कुल्लू-भुंतर में तलोगी के पास जिस एरिया में डंपिंग की है वह प्राइवेट भूमि है लेकिन वन विभाग की तरफ  से कंपनी प्रबंधन को ब्यास नदी के किनारे रिटेनिंग वॉल लगाने के निर्देश दिए हैं, जिससे जीव-जंतुओं के साथ पर्यावरण को नुक्सान न हो। उन्होंने कहा कि वन विभाग के द्वारा पर्यावरण संरक्षण को लेकर उचित कदम उठाए जा रहे हैं।

एन.जी.टी. और हाईकोर्ट के निर्देश पर गठित की थी टीम

डी.एफ.ओ. कुल्लू डॉ. नीरज चड्ढा ने बताया कि कुल्लू वन मंडल में एन.जी.टी. और हाईकोर्ट के निर्देश पर एक टीम गाठित कर निरीक्षण किया और उसमें पाया गया कि फोरलेन निर्माण कंपनी गाबर और एन.के.सी. कंपनी द्वारा ब्यास नदी के किनारे अवैध डंपिंग की गई थी, जिस पर विभाग ने दोनों कंपनियों को 25 लाख रुपए जुर्माना किया है। गाबर कंस्ट्रक्शन कंपनी से 16 लाख और एन.के.सी. कंपनी से 9 लाख रुपए जुर्माना वसूल किया है।

Vijay