वन विभाग की बर्फीले क्षेत्र में दबिश, 19 कब्जाधारियों को नोटिस जारी

Saturday, Mar 10, 2018 - 12:18 AM (IST)

कुल्लू: बर्फीले क्षेत्र खीरगंगा में वन विभाग ने 19 कब्जाधारियों को नोटिस जारी कर दिए हैं। हाईकोर्ट की लताड़ के बाद वन विभाग ने बर्फ वाले इलाकों में दबिश देकर कार्रवाई की है। मौजूदा दौर में खीरगंगा में करीब आधा फुट बर्फ की चादर बिछी है। हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में इन दिनों खीरगंगा में बैठ पाना बेहद मुश्किल है। ऐसी भयंकर सर्दी में हाईकोर्ट की सख्ती के बाद वन विभाग की टीम ने खीरगंगा का रुख किया और अवैध स्ट्रक्चर चिन्हित किए। अब विभाग ने खीरगंगा में वन भूमि पर अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 19 लोगों को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस जारी होने से इन लोगों में हड़कंप मच गया है। अब कई लोग वन विभाग के दफ्तरों के चक्कर काटने लगे हैं। वन विभाग ने पिछले दिनों कसोल में भी 42 होटल संचालकों को नोटिस जारी कर रखे हैं। 

स्वयं गिरा दें स्ट्रक्चर 
खीरगंगा में कुछ लोगों ने वन भूमि पर पर्यटकों के लिए पक्के स्ट्रक्चर तैयार कर रखे हैं। कुछ और ऐसे लोगों को चिन्हित करने की प्रक्रिया जारी है। वन विभाग ने इन लोगों को हिदायत दी है कि इस अवैध निर्माण को स्वयं ही गिरा दें। यदि अवैध निर्माण को नहीं गिराया तो मार्च महीना बीत जाने के बाद विभाग इस अवैध निर्माण को गिरा देगा। 

नियमानुसार करें कार्य
वन विभाग का तर्क है कि नियमानुसार कार्य करेंगे तो यह पर्यावरण संरक्षण के लिए ठीक होगा और इससे स्वरोजगार को भी अपनाया जा सकेगा। ईको टूरिज्म को अपनाकर लोग रोजगार पा सकते हैं। पर्यटन कारोबार के लिए लोग यदि अपना पंजीकरण करवाते हैं तो उन्हें विभाग और सरकार की ओर से सहयोग मिलेगा। विभाग का कहना है कि वन भूमि पर अवैध निर्माण को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

अभी कई और जगहों पर होगी कार्रवाई
 खीरगंगा सहित ऐसे अन्य क्षेत्रों में अभी कई और जगहों पर भी कार्रवाई होनी है। विभाग के सहयोग से पर्यटन कारोबार से जुडऩे के तरीके भी 2 दिन पहले बरशैणी में बैठक कर वन मंडलाधिकारी पार्वती वन मंडल ने लोगों को सुझाए। टैंट आदि विभाग मुहैया करवाएगा और पर्यटकों को खाना व पोर्टर सहित अन्य पर्यटन गतिविधियों में स्थानीय लोग कार्य करेंगे।