वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, चांजू में स्टोन क्रशर पर जड़ा ताला

Thursday, Nov 21, 2019 - 09:35 PM (IST)

चम्बा (विनोद): वन नियमों की अनदेखी करने वाली एक कंपनी के खिलाफ वन विभाग ने कड़ी कार्रवाई को अमल में लाते हुए वीरवार को मौके पर पहुंच कर कंपनी के अवैध रूप से चल रहे स्टोन क्रशर पर तालाबंदी कर दी। अपनी इस कार्रवाई के बारे में शुक्रवार को संबंधित अधिकारी वन मंडल चम्बा कार्यालय में रिपोर्ट प्रेषित करेंगे। जानकारी अनुसार वन मंडल चम्बा के दायरे में आने वाले चांजू क्षेत्र में एक जल विद्युत कंपनी के निर्माण कार्य में जुटी कंपनी ने अपनी मक डंपिंग साइट पर बिना अनुमति के स्टोन क्रशर लगाकर क्रशर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी।

बताया जाता है कि वन विभाग के उक्त क्षेत्र में तैनात अधिकारी व कर्मचारियों ने उक्त कंपनी को इस प्रकार से वन विभाग के साथ कंपनी द्वारा किए गए करार को अनदेखा न करने की हिदायत दी थी लेकिन कंपनी अपने लाभ के लिए अपने करार को अनदेखा करती चली गई और उसने मक डंपिंग साइट पर क्रशर निर्माण करके क्रशर बनाने की प्रक्रिया पिछले 3 दिनों से चालू कर रखी थी। वीरवार को इस बारे में जानकारी मिलने पर वन विभाग के जसौरगढ़ में तैनात बीओ प्रकाश चंद, जिनके पास चांजू के बीओ का अतिरिक्त जिम्मा है, उन्होंने वनरक्षक चांजू बीरबल, वनरक्षक जसौरगढ़ ओमप्रकाश व भगेईगढ़ में तैनात वरिष्ठ वनरक्षक भगतराम शर्मा के साथ मिलकर मौके पर पहुंच कर उक्त स्टोन क्रशर को बंद करवाया, साथ ही मशीन पर तालाबंदी कर दी।

इस दौरान उक्त कंपनी को हिदायत दी गई कि अगर उसने क्रशर से जुड़ी तमाम प्रक्रिया को पूरा किए बगैर और बिना अनुमति प्राप्त किए चलाने का प्रयास किया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वन विभाग के इस कड़े रुख के चलते कंपनी का स्टोन क्रशर वीरवार को पूरी तरह से बंद रहा। बीओ प्रकाश चंद के अनुसार इस पूरी कार्रवाई के बारे में शुक्रवार को वन मंडलाधिकारी चम्बा को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

Vijay