बगलामुखी मंदिर के पास फिर चला वन विभाग का हथौड़ा, पुलिस के साथ मिलकर हटाए 25 खोखे

Friday, Jan 03, 2020 - 10:44 PM (IST)

बनखंडी (राजीव शर्मा): बनखंडी के बगलामुखी मंदिर के पास वन विभाग ने फिर एक बार बड़ी कार्रवाई की है। वन विभाग की टीम ने पुलिस के साथ कार्रवाई करते हुए मंदिर के पास वन विभाग की भूमि पर अवैध रूप से लगे खोंखों को पर अपना हथौड़ा चलाया है। विभाग द्वारा मंदिर के पास प्रसाद बेचने के लिए लगाए गए 20 खोखे बीते शनिवार को ही हटा दिए गए थे जबकि अन्य 34 खोखों को 5 दिन में स्वयं हटाने के आदेश दिए थे, लेकिन लोगों ने खोखे नहीं हटाए।

इस पर शुक्रवार को वन विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर 25 खोखे हटा दिए हैं जबकि कोर्ट के आदेश आने पर 9 खोखे हटाने पर रोक लगा दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन खोखों पर आगामी कार्रवाई 9 जनवरी की सुनवाई के बाद होगी। वन विभाग की इस कार्रवाई से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है।

खोखाधारक बीना शर्मा, संगीता शर्मा व राज कुमारी आदि ने कहा कि हम पिछले 30 साल से यहां दुकान कर रहे हैं। उनकी कोई आमदनी भी नहीं है और कोई अन्य साधन भी नहीं है, जिससे हमारी रोजी-रोटी चल सके। उन्होंने कहा कि 30 सालों की बसी हुई दुकानों को विभाग द्वारा 5 मिनट में खाली करने को कह दिया गया। उन्होंने वन विभाग से आग्रह किया है कि चाहे हमसे किराया ले लें लेकिन हमारे खोखे यहां से न हटाएं।

वन विभाग देहरा के सहायक अरण्यपाल मदन लाल शर्मा ने बताया कि बगलामुखी मंदिर के पास लोगों ने वन विभाग की भूमि पर अवैध खोखे लगा रखे हैं। बीते शनिवार को 20 खोखे हटा दिए थे और बाकी के खोखों को 5 दिन का समय दिया गया था लेकिन लोगों ने ये खोखे नहीं हटाए, जिसके चलते शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए 25 खोखे हटा दिए गए हैं जबकि 9 खाखों को कोर्ट के आदेशों के चलते नहीं हटाया जा सका है। इस पर 9 जनवरी को सुनवाई है, जिसके बाद विभाग आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा। उन्होंने कहा कि इस भूमि पर मंदिर के आसपास के जंगल में ईको टूरिज्म पार्क बनाने का प्रपोजल भेजा हुआ है।

Vijay