दिल्ली के नवादा में हिमाचल पुलिस की दबिश, 3 विदेशी हैरोइन तस्कर गिरफ्तार

Saturday, Mar 07, 2020 - 10:30 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू): कुल्लू पुलिस की टीम ने 3 हैरोइन तस्करों को दिल्ली के नवादा इलाके से गिरफ्तार किया है। तीनों से पुलिस पूछताछ कर रही है। इन तीनों को पुलिस ने मादक द्रव्य अधिनियम की धारा 29 के तहत गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार हैरोइन व चिट्टा की तस्करी के मामलों में चली जांच में पुलिस ने 4 मार्च को आरोपी सूरज पुत्र दिले राम निवासी मनाली को गिरफ्तार किया था। इस आरोपी ने एक अन्य आरोपी प्रवीण से 12.1 ग्राम हैरोइन खरीदी थी।

3 अफ्रीकन स्मगलरों के साथ डील कर ली थी हैरोइन

प्रवीण ने पुलिस पूछताछ में खुलासा किया कि इसने यह हैरोइन पिछले दिन ही दिल्ली से 3 अफ्रीकन स्मगलरों के साथ डील कर ली थी। इन तीनों विदेशी आरोपियों को कुल्लू पुलिस की स्पैशल टीम द्वारा दिल्ली के नवादा क्षेत्र से गिरफ्तार कर कुल्लू लाया गया है। इसमें हैरोइन सप्लायर नाइजीरियन चुक्कू टोबियास के पास कोई भी पासपोर्ट व वीजा नहीं है। इसलिए उसके खिलाफ फोरेनर एक्ट की धारा 14 में भी कार्रवाई की गई है। बाकी दोनों आरोपी अफ्रीकी देश के आइवरी कोस्ट के हैं जो दिल्ली में पर्यटक वीजा पर आए थे। 2 अन्य आरोपियों की पहचान एहोऊ जीन क्लाऊड और कोनाकू स्पीरियन के रूप में हुई है।

जुलाई 2019 से लेकर अब तक 20 विदेशी दबोचे

पुलिस ने जुलाई 2019 से अब तक 20 विदेशी नागरिकों को दबोचा है जिनमें 15 अफ्रीकन हैरोइन व चिट्टा के सप्लायर्स हैं। ये कुल्लू के युवाओं को ड्रग्स की सप्लाई करते थे और इसलिए इन्हें गिरफ्तार किया है। ये सभी विदेशी नागरिक अभी जेल में बंद हैं।

ये रहे टीम में शामिल

विदेशियों को दिल्ली में दबोचने वाली टीम में एएसआईहरि सिंह, हैड कांस्टेबल संदीप, विजय कुमार, कांस्टेबल जगदीश, प्रवीण और प्रेम नाथ शामिल रहे। एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि तीनों विदेशी आरोपियों को गिरफ्तार कर कुल्लू लाया गया है। आरोपियों को न्यायालय में पेश किया जाएगा। नशे के सौदागरों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।  
       

Vijay