हिमाचल पहली बार करेगा ‘इस’ ट्रॉफी की मेजबानी

Saturday, Dec 10, 2016 - 09:20 PM (IST)

मंडी (नितेश सैनी): हिमाचल में फुटबाल के नजरिए से पहली बार हो रही प्रख्यात संतोष ट्रॉफी के लिए अखिल भारतीय फुटबाल संघ ने मैच कमिश्नर की नियुक्ति कर दी है। अखिल भारतीय फुटबाल संघ (ए.आई.एफ.एफ.) द्वारा जिला मंडी के सुंदरनगर में 27 दिसम्बर से एक जनवरी को हो रही उत्तरी क्षेत्र की क्वालीफायर संतोष ट्रॉफी प्रतियोगिता करवाई जा रही है। हिमाचल प्रदेश फुटबाल संघ (एच.पी.एफ.ए.) के महासचिव दीपक शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए ए.आई.एफ.एफ. ने गोआ के गोकुलदास नागवेंकर को मैच कमिश्नर नियुक्त किया है। नागवेंकर की देखरेख में इस पूरी प्रतियोगिता का संचालन किया जाएगा। 

संघ के पी.आर.ओ. सत्यदेव शर्मा ने बताया कि ए.आई.एफ.एफ. के प्रतियोगिता निदेशक अनिल कामत ने एच.पी.एफ.ए. को इसकी अधिकारिक सूचना प्रेषित की है। उन्होंने बताया कि संतोष ट्रॉफी के लिए ए.आई.एफ.एफ. द्वारा नियुक्त मैच कमिश्नर गोकुलदास नागवेंकर बहुत ही अनुभवी और सुलझे हुए व्यक्ति हैं। इससे पहले भी नागवेंकर इस प्रतियोगिताओं में बतौर मैच कमिश्नर अपनी भूमिका निभा चुके हैं। शर्मा ने बताया कि संतोष ट्रॉफी प्रतियोगिता के लिए हिमाचल फुटबाल संघ ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।  

ये टीमें लेंगी हिस्सा
मंडी के सुंदरनगर में होने वाली उत्तर भारत की संतोष ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता में 2 श्रेष्ठ टीमें क्वालीफाई करेंगी जो राष्ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता के लिए अपना दावा पेश करेंगी। इसमें मेजबान हिमाचल प्रदेश के अलावा पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड की टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता में खेलने वाली उत्तरी भारत के इस राज्यों की टीमों में से जो टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी उसे राष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलने का मौका मिलेगा।

ग्रामीण फुटबाल को मिलेगा बढ़ावा : अमितपाल
हिमाचल प्रदेश फुटबाल संघ (एचपीएफए) के अध्यक्ष व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के ओएसडी अमित पाल सिंह ने कहा कि नॉर्थ जोन फुटबाल संतोष ट्रॉफी प्रतियोगिता की मेजबानी का अवसर मिलने से हिमाचल में फुटबाल खेल के उत्थान को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि संघ पिछले कई सालों से प्रदेश के ग्रामीण आंचल में इस खेल को लोकप्रिय बनाने की दिशा में प्रयासरत है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में फुटबाल अकादमियां खोली जा रही हैं।