खाद्य FSSI ने मिंजर मेले के लिए भेजी विशेष जांच वैन, अब नहीं करना होगा ज्यादा इंतजार

Tuesday, Jul 30, 2019 - 02:54 PM (IST)

चम्बा: ऐतिहासिक मिंजर मेले के दौरान लगे अस्थाई ढाबों में बन रहे व्यंजनों की गुणवत्ता व शुद्धता की जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफ.एस.एस.आई.) की ओर से फूड जांच के लिए जो वाहन सुविधा मुहैया करवाई गई है उसके माध्यम से ही मेले में बिकने वाले खाद्य पदार्थों की जांच की जाएगी। इस जांच वाहन के माध्मय से जिन खाद्य सामग्रियों की जांच की जाएगी उसमें दूध, पानी, घी, मिठाई, जूस व दूध से बने प्रोडक्ट्स शामिल रहेंगे।

अब तक किसी भी प्रकार के सैंपल की जांच करने के लिए विभाग को इन्हें दूसरे जिलों या प्रदेशों में मौजूद प्रयोगशाला में भेजना पड़ता था जिस वजह से इनकी रिपोर्ट जब तक आती थी तब तक मेला भी समाप्त हो चुका होता था लेकिन अबकी बार ऐसा नहीं होगा। अब तो महज सैंपल लेने के महज 15 मिनट के बाद ही उसकी रिपोर्ट उक्त दुकानदार के हाथों में थमा दी जाएगी।

ऐतिहासिक मिंजर मेले के दौरान मिलावट खोरों पर शिकंजा कसने के लिए जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने चौगान में लगे खाद्य पदार्थों की दुकानों का निरीक्षण करने के बाद सभी को हिदायत दी कि वे लोगों की सेहत के साथ किसी भी प्रकार से समझौता न करे और वे प्रत्येक खाद्य पदार्थ को पूरी तरह से ढक्क कर रखें। उन्होंने कहा कि इन निर्देशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

kirti