फूड एंड सेफ्टी विभाग ने कसा शिकंजा, 19 दुकानदारों को नोटिस जारी

Friday, Sep 01, 2017 - 01:32 AM (IST)

मंडी: फूड एंड सेफ्टी विभाग की टीम ने जंजैहली व थुनाग में दुकानों में सब्जी, मिठाई व अन्य खाद्य सामग्री सही न पाए जाने पर 19 दुकानदारों को नोटिस थमा दिए हैं, जिसके बाद अब उन पर कार्रवाई होगी। फूड एंड सेफ्टी विभाग द्वारा जिला में दुकानों में दबिश देकर खाद्य सामग्री चैक की जा रही है, ताकि लोगों को खाद्य सामग्री गुणवत्तायुक्त व सही प्राप्त हो सके। इससे पहले भी विभाग द्वारा कई दुकानदारों को नोटिस दिया जा चुका है और जुर्माना भी किया जा चुका है। इससे पहले विभाग द्वारा मंडी शहर में ढाबा मालिकों को सफाई व्यवस्था न होने पर जुर्माना भी किया जा चुका है। 

5 लाख तक हो सकता है जुर्माना
फूड एंड सेफ्टी एक्ट के अनुसार यदि किसी भी दुकान में खाद्य सामग्री में कमी पाई जाती है तो उसे 5 लाख तक का जुर्माना भी किया जा सकता है। हालांकि जिला में अब तक फूड इंस्पैक्टर न होने के कारण खाद्य सामग्री की सैंपलिंग नहीं हो पा रही है, लेकिन बावजूद इसके डी.ओ. फूड एंड सेफ्टी जिला भर में समय-समय पर दुकानों में दबिश देकर खाद्य सामग्री की जांच कर दुकानदारों को नोटिस दे रहे हैं और जहां जरूरत है, वहां पर जुर्माना भी किया जा रहा है। 

क्या कहते हैं अधिकारी
फूड एंड सेफ्टी मंडी के डी.ओ. अनिल शर्मा ने बताया कि थुनाग में सब्जी व मिठाई की दुकानों में खाद्य सामग्री सही नहीं पाई गई है, जिस कारण थुनाग व जंजैहली में दुकानदारों को नोटिस दे दिया गया है और यदि आगे किसी तरह की खाद्य सामग्री में कोई कमी पाई जाती है तो उसके खिलाफ विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।