ऊना प्रशासन के आदेशों की उड़ रही धज्जियां, बिना लाइसेंस भीड़भाड़ वाले इलाकों में बिक रहे पटाखे

Saturday, Oct 26, 2019 - 02:02 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : ऊना में पटाखा विक्रेता सरेआम प्रशासन की नाक के तले ही प्रशासन के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे है लेकिन प्रशासन मूकदर्शक बन बड़ी अनहोनी का इंतजार कर रहा है। ऊना मुख्यालय पर हाइवे और बाजारों सहित भीड़भाड़ वाले इलाकों में पटाखा विक्रेता बड़ी-बड़ी दुकाने सजाकर बैठे है जबकि प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थानों पर पटाखों की एक भी दुकान नहीं लगी है। ऐसे में इन पटाखा विक्रेताओं की मनमानी से अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो इसका जिम्मेवार कौन होगा। 

दिवाली के त्योहार को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जिलाभर में बिना लाइसेंस और चिन्हित स्थानों के अलावा कहीं भी पटाखे न बेचने के आदेश जारी किये थे। लेकिन ऊना मुख्यालय पर ही पटाखा विक्रेता प्रशासन के आदेशों को ठेंगा दिखा रहे है और प्रशासन है कि कुंभकर्णी नींद से जाग नहीं रहा है। जिला प्रशासन द्वारा ऊना शहर में पटाखों की बिक्री के लिए रामलीला मैदान और नगर परिषद पार्किंग स्थल को चिन्हित किया था लेकिन इन दोनों स्थानों पर ही एक भी दूकान देखने को नहीं मिल रही है। 

ऊना के हमीरपुर और नंगल-अंब हाइवे पर जगह जगह पटाखों के बड़े बड़े स्थल लगाए गए हैं वहीं शहर के मुख्य बाजारों में भी हर गली चौराहे पर पटाखों की बिक्री की जा रही है। पटाखा विक्रेताओं की मनमानी के कारण सिर्फ अप्रिय घटना का ही अंदेशा नहीं है बल्कि ऊना में जाम की स्थिति की आम बात हो रही है। प्रशासन की अनदेखी और पटाखा विक्रेताओं की मनमानी कहीं आम लोगों पर भारी न पड़ जाए। स्थानीय लोगों की मानें तो प्रशासन को अपने आदेशों की अनुपालना करवानी चाहिए। वहीं एसडीएम ऊना ने कहा कि यह मामला ध्यान में आने के बाद पुलिस और नगर परिषद अधिकारीयों के साथ बैठक कर आदेशों की अवहेलना करने वाले पटाखा विक्रेताओं पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। 

Edited By

Simpy Khanna