बाढ़ से अवरुद्ध हुआ मनाली-लेह मार्ग, BRO ने 18 घंटे बाद किया बहाल

Thursday, Jul 25, 2019 - 09:46 PM (IST)

मनाली (सोनू): पहाड़ों में तापमान बढऩे से लाहौल-स्पीति के नदी-नाले उफान पर हैं। जिंगजिंगबार के पास नाले में आई बाढ़ से बीती रात से मनाली-लेह मार्ग से सफर करने वाले वाहनों की रफ्तार थम गई है। रात से दोपहर 2 बजे तक वाहनों के पहिए थमे रहे। बी.आर.ओ. ने सुबह से ही मार्ग बहाली शुरू कर दी थी। पानी अधिक होने के कारण बी.आर.ओ. को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पानी कम होने के बाद बी.आर.ओ. ने सड़क से मलबा हटाने का कार्य शुरू किया। लगभग 18 घंटों के बाद इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुचारू हो सकी।

बुधवार शाम को स्पीति सहित लेह मार्ग के कई नालों में पानी बढऩे से राहगीरों की दिक्कतें बढ़ गईं। स्पीति के छोटा दड़ा नाले में पानी बढऩे से कुछ घंटे वाहनों की आवाजाही थम गई जबकि लेह मार्ग में जिंगजिंगबार के पास नाले में बाढ़ आने से 18 घंटे मार्ग बंद रहा। मार्ग बंद होने से मनाली से लेह जा रहे दर्जनों वाहन दारचा में फंसे रहे जबकि लेह से मनाली आ रहे वाहन जिंगजिंगबार में सड़क बहाली का इंतजार करते रहे। बता दें कि इन दिनों पर्यटकों की संख्या कम है लेकिन हर रोज दर्जनों ट्रक व टैंकर सेना की रसद लेकर लेह का रुख कर रहे हैं।

बी.आर.ओ. कमांडर उमाशंकर का कहना है कि लाहौल-स्पीति सहित लेह मार्ग के सभी नाले उफान पर हैं। उन्होंने कहा कि लेह मार्ग पर जिंगजिंगबार के पास नाले में बाढ़ आ गई थी, जिससे मार्ग बंद हो गया था। बी.आर.ओ. सुबह से मार्ग बहाली में जुटा था लेकिन पानी का बहाव अधिक होने से काम में दिक्कत हुई। उन्होंने बताया कि मार्ग दोपहर को ही बहाल कर दिया गया था। मनाली के एस.डी.एम. अमित गुलेरिया ने सैलानियों से आग्रह किया कि वे मौसम के हालात देखकर लेह जाने से पहले मनाली व केलांग में सड़क के बारे में जानकारी लेकर लेह का रुख करें।

Vijay