नववर्ष पर मां नयनादेवी के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब

punjabkesari.in Friday, Jan 01, 2021 - 06:16 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में हजारों श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन करके नववर्ष का आगाज किया ताकि पूरा वर्ष माता की असीम कृपा उन पर बनी रहे। नववर्ष की पूर्व संध्या पर हजारों श्रद्धालुओं ने रातभर मंदिर न्यास के स्टेडियम में माता की भेंटों पर खूब भांगड़ा डाला। श्रद्धालुओं को ठंड से बचाने के लिए जगह-जगह अलाव की व्यवस्था भी की गई थी। श्री नयनादेवी में चल रहा नववर्ष मेला शुक्रवार को समाप्त हो गया।

नववर्ष मेले के दौरान करीब एक लाख श्रद्धालुओं ने माता जी के दर्शन किए। नववर्ष की पूर्व संध्या से ही पूरे नयनादेवी क्षेत्र को पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया था तथा चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा लगा दिया गया था। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर नयनादेवी मंदिर में आने वाली हर सड़क में चौकसी बढ़ा दी गई थी तथा भाखड़ा डैम, कैंची मोड़ व कोलांवाला टोबा में यात्रियों की पूरी तरह चैकिंग करने के बाद ही पुलिस द्वारा आगे भेजा गया।

श्रद्धालुओं को निकासी रास्ते से फ्लाईओवर होकर मंदिर भेजा जा रहा तथा पौडिय़ों के रास्ते से यात्रियों को वापस भेजा जा रहा था। नववर्ष मेले में मंदिर प्रशासन ने सेवादलों को लंगर लगाने की इजाजत दी थी, जिस पर सेवादलों ने श्रद्धालुओं को बढिय़ा लंगर परोसा। लंगर सेवादलों ने ज्यादातर पैकिंग भोजन ही श्रद्धालुओं को प्रशासन की हिदायत के अनुसार दिया। यात्रियों को एलईडी के माध्यम से मंदिर न्यास प्रशासन द्वारा आवश्यक सूचना उपलब्ध करवाई जाती रही तथा इसके लिए जगह-जगह सूचना केंद्र स्थापित किए गए थे।

स्वास्थ्य की दृष्टि से नयनादेवी मेला क्षेत्र में 3 अस्थायी स्वास्थ्य केंद्र लगाए गए थे, जिनके माध्यम से 24 घंटे श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई गईं। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से इस बार नववर्ष मेले के लिए 110 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। मेला अधिकारी हुसन चंद चौधरी तथा डीएसपी नयनादेवी अभिमन्यु ने बताया कि नववर्ष मेला सुख-शांति के साथ संपन्न हो गया। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की आमद के मुताबिक मंदिर न्यास द्वारा प्रबंध किए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News