BBMB ने बिना सूचना दिए छोड़ा बांध से पानी, बाढ़ की चपेट में आए दर्जनों गांव

Sunday, Jun 07, 2020 - 09:56 PM (IST)

डमटाल (ब्यूरो): बीबीएमबी तलवाड़ा बांध द्वारा बिना सूचना दिए बांध का पानी छोड़ देने से विस क्षेत्र इंदौरा और फतेहपुर के ब्यास दरिया पर बसे दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए। एकाएक पानी छोड़ देने के कारण इस क्षेत्र के साथ लगते सैंकड़ों किसानों की उपजाऊ भूमि और लगी धान की फसल पानी के बहाव में बह गई। बीबीएमबी द्वारा पानी छोड़े जाने से किसान अपने खेतों को देखकर बिलखते नजर आए किसानों ने बीबीएमबी प्रशासन पर रोष व्यक्त किया और दोषी ठहराते हुए सरकार से बीबीएमबी प्रशासन पर कठोर कार्रवाई करने को कहा है।

पानी के बहाव में बह गई सैंकड़ों एकड़ उपजाऊ भूमि

जानकारी के अनुसार बांध के पानी की चपेट में आए गांव भादपुर, मंड बड़ाला, हल्ले, राजगीर, भोगरवा सहित अन्य गांवों केलोगों ने बताया कि बीती रात को बिना सूचना दिए बीबीएमबी द्वारा बांध से पानी छोड़ दिया गया, जिसके कारण ब्यास दरिया में बाढ़ आ गई और कुछ ही पलों में ब्यास दरिया के किनारे मंड क्षेत्र के दर्जनों गांव पानी की चपेट में आ गए जब तक लोग संभल पाते तब तक किसानों के खेतों में लगी फसल और सैंकड़ों एकड़ उपजाऊ भूमि पानी के बहाव में बह गई।

गांववासियों में भय का माहौल

किसानों ने कहा कि बीबीएमबी प्रशासन बिना कोई सूचना देते बांध से पानी छोड़ता आ रहा है तथा इससे गांववासियों में भय का माहौल व्याप्त है। वहीं किसानों ने कहा कि बीती रात को पानी के कारण हुए नुक्सान के लिए जिला प्रशासन से अभी तक कोई भी फौरी राहत देने की बात दूर अभी तक किसी भी प्रशासनिक अधिकारी या कर्मचारी ने मौके पर आकर निरीक्षण तक करना भी जरूरी नहीं समझा।

मंड-बहादपुर में भी तबाह हुई थी धान की फसल

इससे पहले 3 जून को भी इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के तहत मंड-बहादपुर में अचानक पौंग बांध द्वारा बिना किसी सूचना के छोड़े गए पानी के मंड-भोग्रवां, बडूखर, राजगीर, बडाला, रियाली व रौलनाल आदि गांवों के किसानों की लगभग 50 हैक्टेयर भूमि में खड़ी धान की फसल के साथ जमीन तक बह गई थी। 

इंदौरा व फतेहपुर एसडीएम से मांगी रिपोर्ट

डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि बीबीएमबी द्वारा पानी छोडऩे की कोई भी सूचना जिला प्रशासन को नहीं दी गई थी, जिसकी जांच की जाएगी, वहीं किसानों को हुए नुक्सान के आकलन के लिए एसडीएम इन्दौरा और एसडीएम फतेहपुर को निर्देश जारी कर दिए गए हैं और जल्द रिपोर्ट देने को कहा गया है।

किसानों के नुक्सान की भरपाई करे सरकार

कांग्रेस अध्यक्ष जिला कांगड़ा अजय महाजन ने कहा कि बीबीएमबी प्रशासन द्वारा बिना कोई प्रशासन को सूचना दिए पानी छोडऩा प्रदेश सरकार की नालायकी के कारण किसानों का नुक्सान हुआ है सरकार को इसकी जिम्मेदारी लेते हुए पीड़ित किसानों को उनके हुए नुक्सान की भरपाई करे और किसानों द्वारा लिए गए ऋण को माफ किया जाए। सरकार से ब्यास दरिया को तटीयकरण करने को कहा है ताकि मंड क्षेत्र में बसे लोगों की जानमाल की सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके।

Vijay