कसोल के पास जैल नाले में आई बाढ़ ने मचाई तबाही, 7 घंटे बंद रहा भुंतर-मणिकर्ण रोड

Thursday, Jul 28, 2022 - 09:58 PM (IST)

कुल्लू/नग्गर (गीता/आचार्य): कसोल के पास जैल नाले में बाढ़ आने के कारण भुंतर-मणिकर्ण रोड करीब 7 घंटे से भी अधिक समय तक बंद रहा। लोगों और पर्यटकों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इस दौरान सब्जी मंडी को जाने वाले माल वाहक वाहन भी फंसे रहे। सेब, नाशपाती व अन्य फल सब्जियों के वाहन समय पर सब्जी मंडी नहीं पहुंच सके। वीरवार तड़के से सड़क बंद रहने के बाद इसे 11 बजे तक सिर्फ एक तरफा वाहनों के लिए बहाल किया जा सका। वाहनों की कतार को आगे निकालने के लिए काफी समय लग गया। 

विभाग पर फूटा लोगों का गुस्सा
जाम में फंसे लोगों को विभाग की लापरवाही के कारण और ज्यादा मुश्किल हुई। इलाकावासी एवं जाम में फंसे अजीत ठाकुर, संदीप कुमार, मोहन लाल, चमन लाल, केशव ठाकुर, दिलीप शर्मा व कमल आदि ने कहा कि बरसात से पहले तो प्रशासन और विभाग बैठकें करते हैं, सड़कों को तुरंत बहाल करने के दावे किए जाते हैं लेकिन जब सड़कें बंद होती हैं तो फिर कई घंटों तक ये बहाल ही नहीं हो पातीं। मणिकर्ण रोड पर भी कई पर्यटक गाड़ियों में ही सोए रहे। उधर, ग्राम पंचायत दुआड़ा के तहत मेहा नाला में बाढ़ आने से मेहा, भाट मेहा, गुआड़ की पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। वहीं मेहा-दुआड़ा संपर्क मार्ग मेहा नाला व ठाकर नाला लिंगचा में मलबा आने से क्षतिग्रस्त हो गया है। जहां पर गाड़ियों की आवाजाही पूर्णत: बंद हो गई है। ब्यास और पार्वती नदी सहित अन्य नदी-नाले भी उफान पर रहे।

100 मीटर के दायरे में पाइपलाइन साफ
मेहा वार्ड के पंच राम कृष्ण ने बताया कि वीरवार सुबह से लगातार हो रही बारिश के कारण मेहा नाले में बाढ़ आ गई, जिससे मेहा सहित साथ लगते गांवों को जाने वाली पानी की पाइपलाइन करीब 100 मीटर के एरिया में क्षतिग्रस्त हो गई है। उन्होंने बताया कि मेहा-भुजणू मार्ग भी भूस्खलन के चलते बंद हो गया है। उधर, अतुल पुत्र केहर सिंह ने कहा कि उनके मेहा नाले में काष्ठकुणी शैली में बनाकर रखे पत्थर भी बाढ़ की भेंट चढ़ गए हैं, जिससे उन्हें करीब 1 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि सड़क को जल्द से जल्द वाहनों की आवाजाही के लिए खोला जाए। 

मणिकर्ण मार्ग बहाल, बरशैणी तक जा रहीं गाड़ियां
लोक निर्माण विभाग शाट के सहायक अभियंता आकाश सूद ने बताया कि कि मणिकर्ण मार्ग को 11 बजे तब एक तरफ के वाहनों के लिए खोल दिया गया। उसके बाद दूसरी तरफ की लाइन को आगे निकाला गया। एक बजे तक सड़क को पूरी तरह वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया गया। अब बरशैणी तक गाड़ियां जा रही हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay