मणिमहेश यात्रा के लिए 3 दिन से फ्लाइट बंद, गुस्साए लोगों ने किया हंगामा

Wednesday, Aug 23, 2017 - 01:30 PM (IST)

चंबा: हवाई मार्ग के माध्यम से मणिमहेश की खड़ी चढ़ाई व घंटों की पैदल यात्रा से राहत पाने के लिए लोग हैलीटैक्सी सेवा पाने की चाहत में भरमौर तो पहुंच रहे हैं लेकिन उन्हें यहां पहुंच कर निराश होना पड़ रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की गई यह हैलीटैक्सी सेवा प्रशासन और लोगों के लिए परेशानी का कारण साबित हो रही है। पिछले 3 दिन से एक भी फ्लाइट न होने से लोग निराश हैं। यहां बोर्डिंग पास के बावजूद भी फ्लाइट्स नहीं हुई। जिसके चलते बुधवार को भरमौर में हेलीपैड यात्रियों ने हंगामा कर दिया। उधर, कंपनी ने मणिमहेश यात्रियों को पहुंचाने का इकरार लिया है। 


लोगों की परेशानी को सुनने का जिम्मा भी भरमौर ए.डी.एम. पर 
भरमौर प्रशासन की स्थिति तो यह है कि ए.डी.एम. दिन भर हैलीटैक्सी सेवा को लेकर फोन पर भी लोगों की शिकायतों के साथ-साथ यात्रा पर आने वाले वी.वी.आई.पी. के फोन सुनने में व्यस्थ रहते हैं। आखिर हो भी क्यों नहीं क्योंकि इन दो अधिकारियों पर भी सही मायने में पूरी यात्रा का दारोमदार रहता है। हैलीटैक्सी सेवा से संबंधित कंपनी व प्रशासन के बीच अनुबंध का जिम्मा भी ए.डी.एम. भरमौर पर रहता है। समय पर उड़ानें करवाने के साथ-साथ कंपनी की मनमानी को रोकने से लेकर उड़ानों से संबंधित लोगों की परेशानी को सुनने का जिम्मा भी इन्हीं पर है। 


खराब मौसम डाल रहा है यात्रा में रुकावट
मणिमहेश यात्रा शुरू होने से कुछ दिनों तक तो एक ही हैलीकाप्टर उड़ाने भरता रहा। दूसरे हैलीकाप्टर की सेवा शुरू नहीं होने के चलते करीब 800 लोगों का बैकलॉग चला हुआ था। अब चूंकि शनिवार से दूसरा हैलीकाप्टर अपनी सेवाएं देने में जुट गया है तो मौसम इसमें बार-बार अपनी टांग अड़ा कर प्रशासन के लिए सिरदर्द पैदा करने का काम कर रहा है। शनिवार को कुछ घंटों तक भरमौर-गौरीकुंड के बीच उड़ानें नहीं हुईं तो रविवार को शाम 4 बजे पहली उड़ान हुई, ऐसे में सुबह से शाम 4 बजे तक हवाई सेवा प्राप्त करने वाले लोगों को भारी मानसिक परेशानी का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ा। जानकारी के अनुसार यूं तो हर दिन सुबह 6 बजे से भरमौर-गौरकुंड के बीच हवाई उड़ानें होती हैं लेकिन रविवार को सुबह से ही मौसम खराब रहा।