कई होटलों में खामियां, 20 को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

Wednesday, Aug 01, 2018 - 12:21 PM (IST)

मनाली (सोनू): एन.जी.टी. द्वारा गठित उपमंडल स्तर की निरीक्षण टीम की बैठक मनाली में एस.डी.एम. रमन घरसंगी की अध्यक्षता में हुई, सभी विभागों के प्रतिनिधियों व एन.जी.टी. की निरीक्षण टीम के सदस्यों ने भाग लिया। एन.जी.टी. द्वारा गठित टीम में पर्यटन, वन, रैवन्यू, टी.सी.पी., प्रदूषण, विद्युत व आई.पी.एच. विभाग के अधिकारी शामिल रहे। उन्होंने टीम के सभी सदस्यों को निर्देश दिए कि 15 अगस्त से पहले सभी विभाग अपनी-अपनी रिपोर्ट तैयार कर लें ताकि 20 अगस्त को ए.डी.एम. कुल्लू को रिपोर्ट सौंपी जा सके। बैठक के बाद उन्होंने मनाली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि एन.जी.टी. द्वारा गठित टीम के सभी सदस्य अपना-अपना काम युद्धस्तर पर कर रहे हैं। 


उन्होंने कहा कि रैवन्यू व वन विभाग एक साथ मिलकर होटलों की जांच कर रहे हैं कि होटल वन भूमि में तो नहीं बना है जबकि अन्य विभाग भी अपने-अपने स्तर पर जांच कर रहे हैं कि सरकार द्वारा तय मापदंडों अनुसार होटलों का निर्माण हुआ है कि नहीं। उन्होंने कहा कि एन.जी.टी. के आदेशों का पालन किया जा रहा है। एस.डी.एम. ने कहा कि जिला स्तर पर गठित कमेटी के अध्यक्ष ए.डी.सी. कुल्लू को समय पर रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। एस.डी.एम. ने कहा कि निरीक्षण के दौरान अधिकतर होटलों में छिटपुट खामियां पाई जा रही हैं। 


अब होगी पंजीकृत घरों और बैड एंड ब्रेक फास्ट यूनिटों की जांच  
पूछने पर एस.डी.एम. ने कहा कि अभी होटलों की चैकिंग की जा रही है। होटलों के बाद प्रदेश सरकार की होम स्टे योजना के तहत पंजीकृत घरों और बैड एंड ब्रेक फास्ट के तहत पंजीकृत यूनिटों की भी जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि आज आयोजित बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों को होटलों की जांच की रिपोर्ट समय पर सौंपने के निर्देश दे दिए गए हैं।

Ekta