कसौली गोलीकांड मामले में एक इंस्पैक्टर सहित 5 पुलिस कर्मियों का तबादला

Tuesday, May 22, 2018 - 10:21 PM (IST)

सोलन: कसौली गोलीकांड में कथित लापरवाही के मामले में एक इंस्पैक्टर सहित 5 पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की गाज गिर गई है। इन सभी पुलिस कर्मियों का जिला के बाहर तबादला कर दिया गया है। उन्हें सोलन से आई.आर.बी. बटालियन कोलर बदला गया है। जिन 5 कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है उनमें एक इंस्पैक्टर, 2 सब इंस्पैक्टर तथा 2 क्यू.आर.टी. (क्विक रिएक्शन टीम) के सदस्य हैं।


डिवीजनल कमिश्नर द्वारा सरकार को सौंपी रिपोर्ट से उठे थे सवाल
बता दें कि डिवीजनल कमिश्नर द्वारा कसौली गोलीकांड की सरकार को प्रस्तुत की गई रिपोर्ट में पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए थे। जांच रिपोर्ट में सामने आया कि मौके पर 14 पुलिस कर्मी मौजूद थे। इसके बावजूद आरोपी ए.टी.पी. शैल बाला व लोक निर्माण के कर्मचारी गुलाब सिंह को गोली मारकर फरार हो गया। हालांकि पुलिस विभाग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए धर्मपुर के थाना प्रभारी व कसौली के थाना प्रभारी को लाइन हाजिर कर दिया। इसके अलावा परवाणु थाना के एक सब इंस्पैक्टर (जिसका कंडाघाट थाना को तबादला किया गया था) को भी लाइन हाजिर कर दिया था लेकिन डिवीजन कमिश्नर द्वारा 133 पन्नों की प्रस्तुत की गई जांच रिपोर्ट के बाद इन सभी पुलिस कर्मियों के तबादले कर दिए गए हैं।


अब तक बदले जा चुके हैं 7 पुलिस कर्मी
हालांकि जांच रिपोर्ट के मुताबिक उस समय मौके पर 18 पुलिस कर्मी मौजूद थे लेकिन अभी तक 5 के ही खिलाफ कार्रवाई की गई है। सरकार कसौली गोलीकांड के बाद एस.पी. सोलन व डी.एस.पी. परवाणु के तबादला कर चुकी है। अभी तक इस मामले में 7 पुलिस अधिकारियों को कर्मचारियों के तबादले किए जा चुके है।


यह है मामला
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एक मई को कसौली-धर्मपुर में 13 होटलों का अवैध निर्माण गिराने गई पहली टीम की संयोजक शैल बाला और लोक निर्माण के कर्मचारी गुलाब सिंह पर आरोपी विजय ने गोली चला दी थी, जिसमें शैल बाला की मौके पर ही मौत हो गई जबकि गुलाब सिंह की कुछ दिनों बाद पी.जी. चंडीगढ़ में मौत हो गई थी।

Vijay