गंगभैरों मंदिर तालाब में अब भी मर रही मछलियां

punjabkesari.in Sunday, Mar 07, 2021 - 11:01 AM (IST)

धर्मशाला (कर्मपाल) : गंगभैरों मंदिर के तालाब में मछलियों के मरने का क्रम अभी भी जारी है। बावजूद इसके लोग मंदिर के तालाब में आटा व ब्रैड आदि डालते ही जा रहे हैं। मंदिर प्रशासन ने तालाब में कुछ भी न डालने के लिए बाकायदा नोटिस भी मंदिर की दीवारों पर लगाए हैं लेकिन लोग इन नोटिसों को पढ़कर भी अनदेखा कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार गंगभैरों मंदिर के तालाब में लगभग डेढ़ फुट तक गाद भर गई है। तालाब में इतनी अधिक गाद जमा होने का मुख्य कारण लोगों द्वारा मछलियों को डाला जाने वाला आटा व ब्रैड आदि ही है। आटा व ब्रैड के सड़ जाने से पानी कम करने पर बदबू भी फैल रही है।

शुक्रवार को भी मंदिर प्रशासन स्थानीय लोगों की सहायता से तालाब में बची मछलियों को शिफ्ट करने में जुटा रहा। जानकारी के अनुसार अभी तक कम से कम 15 क्विंटल मछलियां मौत के मुंह में समा चुकी हैं। गंगभैरों मंदिर के गोस्वामी महंत श्री टेहलगिर जी महाराज ने बताया कि अब भी मछलियां मर रही हैं। उन्होंने कहा कि तालाब की अधिकतर मछलियों को मत्स्य विभाग ने शिफ्ट कर दिया है लेकिन जो बच गई थीं अब उन्हें लोगों की सहायता से निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि तालाब में कुछ भी खाद्य सामग्री न डालने के लिए नोटिस लगाए गए हैं लेकिन लोग फिर भी मछलियों को आटा-ब्रैड आदि डाल रहे हैं। उन्होंने लोगों से फिर अपील की है कि तालाब में फिलहाल आटा-ब्रैड न डालें।

तालाब की सफाई कर डाला जाएगा बीज

गंगभैरों मंदिर प्रशासन ने तालाब को अब पूरी तरह साफ करने की योजना बनाई है। जो भी तालाब में मछलियां हैं पहले उन्हें शिफ्ट किया जाएगा, इसके बाद तालाब की सफाई करवाई जाएगी। तालाब में जमा गाद को निकालने के बाद ही इसमें नया मछली का बीज डाला जाएगा। हालांकि इसके बाद लोगों को मछलियों को आटा-ब्रैड डालने की अनुमति होगी या नहीं इस बारे अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News