साल 2021 का पहला हिमपात ,चायल में बर्फबारी का दौर शुरू, जिला में रिमझिम बारिश जारी

Thursday, Feb 04, 2021 - 01:42 PM (IST)

सोलन : हिमाचल प्रदेश में बीती रात से बर्फबारी होने से जहां एक ओर ठंड बढ़ चुकी है, वही यह बर्फ किसानों के लिए फायदेमंद मानी जा रही है। प्रदेश के साथ-साथ जिला सोलन में भी बीती रात बर्फबारी हुई है जिला के अगर बात की जाए तो बर्फबारी से जिला सोलन के डमरोह, करोल, चायल ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। इसके साथ ही जिला की पर्यटन नगरी चायल में लगातार बर्फबारी होने से जहां मौसम में गिरावट आ चुकी है वहीं सड़कें और पहाड़ बर्फ से लद चुके है। वहीं जिला में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है, जहां इस बारिश ठंड पड़ चुकी है वहीं यह बर्फ और बारिश किसानों के लिए भी लाभकारी मानी जा रही है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद से जिला में लगातार बारिश का दौर जारी है। 

रबी फसलों के लिए फायदेमंद होगी बर्फबारी

किसानों की मानें तो यह बारिश और बर्फबारी फसलों के लिए संजीवनी साबित होगी। अब बागवान भी प्लम, खुमानी, सेब, आडू सहित अन्य पौधों की रोपाई का कार्य कर सकते हैं। बारिश और बर्फबारी से जिला सोलन में ठंड बढ़ गई है। सूखे के चलते किसानों की 40 फीसदी फसल चौपट हो गई है। मटर, गेहूं, धनिया, मैथी, लहसुन सहित अन्य रबी की फसलों के लिए बारिश और बर्फबारी फायदेमंद साबित होगी।

होटलियर के खिले चेहरे

वही एक और जहां कोरोना वायरस और किसान आंदोलन के चलते होटल व्यवसाय पर गहरा असर पड़ा था वहीं अब बर्फबारी होने से होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि अब पर्यटकों की आवक बढ़ने वाली है। क्योंकि पहले कोरोना की वजह से होटल व्यवसाय बंद रहा वहीं किसान आंदोलन की वजह से भी कहीं ना कहीं प्रदेश के होटल व्यवसाय पर असर पड़ा है, लेकिन अब बर्फबारी होने से होटल व्यवसाय से जुड़े सभी लोगों के चेहरे खिल चुके हैं।

prashant sharma