पहले खुद हुआ Online Fraud का शिकार हुआ, फिर पकड़े ठगी करने वाले

Tuesday, Apr 16, 2019 - 08:55 PM (IST)

हमीरपुर: टौणी देवी पुलिस चौकी के अंतर्गत आने वाला एक व्यक्ति पहले ऑनलाइन 4 लाख रुपए की ठगी का शिकार हुआ और जब हद हो गई तो उक्त व्यक्ति ने ठगी करने वालों को अपने जाल में फंसाया और पकड़ भी लिया। हालांकि मामला पंचायत स्तर पर एक समझौते के तहत निपट गया और 30 मई तक ठगी करने वालों ने 4 लाख रुपए लौटाने का भरोसा भी दिया है। ठगी का शिकार होने वाले व्यक्ति ने आपबीती सुनाते हुए बताया कि मार्च, 2018 में पी.एन.बी. मैटलाइट इंश्योरैंस में 75,000 रुपए जमा करवाए थे। इसी दौरान दिसम्बर, 2018 में मोबाइल पर फोन आया।

जिस व्यक्ति का फोन आया उसने बताया कि वह पी.एन.बी. मैटलाइट इंश्योरैंस से बोल रहा है। उक्त व्यक्ति ने ठगी के शिकार हुए व्यक्ति का पूरा पता और पालिसी नंबर बता दिया। उसके बाद उसने कहा कि आपकी पॉलिसी एजैंट के माध्यम से हुई है और इसका लाभ एजैंट को ही होगा, इसलिए आप एक लाख रुपए दें ताकि आपको एक वर्ष के बाद 2.35 लाख रुपए मिल सकें। वहीं उक्त व्यक्ति लालच में आ गया और उसने ऊना जिला के रहने वाले व्यक्ति के खाते में एक लाख रुपए डाल दिए। उसके बाद जनवरी, 2019 में फिर फोन आया और उसने बताया कि आपकी पॉलिसी बंद हो गई है, आपको मैडीकल अलाऊंस मिलेगा। इसके लिए अगर आप और आपका नॉमिनी 1-1 लाख रुपए जमा करवाते हैं तो आपको 2 माह बाद 6 लाख रुपए का मैडीकल अलाऊंस मिल जाएगा, जिसके बाद उक्त व्यक्ति ने अपने रिश्तेदारों से 2 लाख रुपए उधार लिए और ऊना के रहने वाले व्यक्ति के खाते में डाल दिए।

उसके बाद एक माह पहले फिर ऊना से एक लड़की का फोन आया। उसने बताया कि आपका 6 लाख रुपए का चैक बन गया है तथा आर.बी.आई. को क्लीयरैंस के लिए जाएगा। इसलिए आप और आपका नॉमिनी 99-99 हजार रुपए हमारे खाते में डालें, यह राशि सिक्योरिटी के तौर पर ली जाएगी। इस पर उसने बताया कि मेरे पास पैसे नहीं हैं। उसके बाद जिस लड़की ने ऊना से फोन किया था उसने बताया कि 99 हजार मैं अपनी फ्रैंड से लेकर आपकी सिक्योरिटी डाल देती हूं लेकिन 1 लाख रुपए आपको भरने पड़ेंगे, जिसके बाद ऊना से उनका एक व्यक्ति टौणी देवी आया और ठगी के शिकार व्यक्ति से एक लाख रुपए और ले गया।

वहीं गत 12 अप्रैल को ऊना से फिर एक लड़की का फोन आया और उसने बताया कि आपका 6.75 लाख रुपए का चैक तैयार हो गया है लेकिन आपको 50,000 रुपए भेजने पड़ेंगे। उसके बाद टौणी देवी के व्यक्ति ने कहा कि उसके पास पैसे नहीं हैं और मेरे पिता की बीमारी के चलते मौत हो गई है लेकिन ऊना से फोन करने वाली लड़की ने कहा कि आपको पैसे भेजने पड़ेंगे तभी आपको 6.75 लाख रुपए का चैक मिलेगा। उसके बाद टौणी देवी के व्यक्ति ने अपने दोस्तों और पंचायत प्रतिनिधियों से बात की।

उसके बाद उसने उक्त लड़की को फोन किया कि आप अपना व्यक्ति भेज दें ताकि मैं उसके पास 50 हजार रुपए की राशि दे दूं, जिसके बाद 15 अप्रैल को एक व्यक्ति ऊना से स्कूटी पर टौणी देवी पहुंच गया। वहीं उसे मौके पर पंचायत प्रतिनिधियों और ठगी के शिकार व्यक्ति ने पकड़ लिया। उसके बाद जब उसकी खिंचाई हुई तो उसने बताया कि उसे तो सिर्फ पेमैंट लेने भेजा था, बाकी लोग ऊना के रहने वाले हैं, जिसके बाद पंचायत के कुछ प्रतिनिधियों के समक्ष एक समझौता हुआ तथा 30 मई तक 4 लाख रुपए की राशि को लौटाने की बात हुई व उक्त व्यक्ति की स्कूटी व लाइसैंस को ठगी के शिकार व्यक्ति ने रख लिया है। वहीं टौणी देवी पुलिस चौकी के प्रभारी ज्ञान चंद का कहना है कि पुलिस में मामला दर्ज नहीं है। उन्होंने बताया कि शिकायत आती है तो उक्त मामले में छानबीन की जाएगी।

Vijay