भीषण अग्निकांड : राख के ढेर में बदला आशियाना, बेघर हुए 4 परिवार

Tuesday, Oct 17, 2017 - 08:04 PM (IST)

चम्बा: चम्बा उपमंडल के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत प्रीणा में मंगलवार को एक 3 मंजिला मकान में आग लगने से लाखों रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई। राहत की बात यह रही कि इस आग की घटना में किसी प्रकार का जानी नुक्सान नहीं हुआ है। जिला प्रशासन ने आग की इस घटना से प्रभावित हुए चारों परिवारों को फौरी आर्थिक राहत राशि जारी कर दी है। जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह प्रीणा पंचायत के गांव प्रीणा में एक 3 मंजिला मकान में आग लग गई। जब यह घटना घटी तो उस समय उक्त घर में कोई भी व्यक्ति मौजूद नहीं था, ऐसे में लकड़ी से बना यह मकान देखते ही देखते कुछ समय में पूरी तरह से आग की लपटों में घिर गया। ग्रामीणों ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने के लिए काफी प्रयास किया लेकिन कोई सफलता हासिल नहीं हुई। इस बीच ग्रामीणों ने अग्रिशमन विभाग को दूरभाष के माध्यम से सूचना दी।

35 लाख रुपए की संपत्ति जलने का अनुमान 
सूचना मिलने पर अग्रिशामकों की टीम ने मुख्य सड़क से 2 किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर घटनास्थल पर पहुंच कर आग से घिरे मकान के साथ सटे अन्य मकानों को आग की चपेट में आने से बचाने में सफलता हासिल की लेकिन देसराज, पृथो, पुन्नू व अशोक के मकान को राख होने से नहीं बचाया जा सका। आग इतनी तेजी से फैली कि इस 3 मंजिला मकान में रहने वाले 4 परिवार कुछ भी बचाने में सफल नहीं हो सके। अग्रिशमन विभाग की मानें तो आग की इस घटना में 35 लाख रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई है। 

प्रभावितों को 10-10 हजार व एक माह का दिया राशन
कानूनगो अनिल जोशी ने बताया कि राजस्व विभाग के कर्मचारियों को मौके पर पहुंच कर जांच प्रक्रिया को अंजाम देने कर आदेश जारी कर दिए गए हैं। प्रथम दृष्टि से करीब 35 लाख रुपए का नुक्सान होने की बात सामने आई है। जल्द ही पूरी रिपोर्ट तैयार कर प्रशासन को सौंप दी जाएगी। प्रभावित हुए चारों परिवारों को 1-1 माह का राशन, 10-10 हजार रुपए की आर्थिक मदद के साथ बिस्तर भी प्रशासन की ओर से मुहैया करवा दिए गए हैं। वहीं ए.एस.पी. चम्बा विरेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि आग लगने के कारणों का पता लगाने में पुलिस जुट गई है तो साथ ही आग में हुए नुक्सान का भी आकलन किया जाएगा। फिलहाल आग कैसे लगी, इसके बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं मिली है।