150 कनाल भूमि पर गेहूं की फसल चढ़ी आग की भेंट, लोगों ने विद्युत विभाग को ठहराया जिम्मेदार

Tuesday, Apr 30, 2019 - 08:43 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): मंगलवार को इंदौरा के अंतर्गत आते एक गांव में लगभग 150 कनाल भूमि पर लगी गेहूं की फसल अचानक लगी आग की भेंट चढ़ गई। घटना गांव सुरड़वां के खराड़ स्थित उपरली बंड में पेश आई। आग लगने का कारण खेतों से गुजर रही विद्युत लाइन में शॉर्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। घटना बारे में जब स्थानीय किसानों को पता चला तो गांव में हाहाकार मच गया और लोग ट्रैक्टर व बाल्टियों में यथासंभव पानी लेकर घटनास्थल की ओर भागे लेकिन तपती गर्मी में आग इतना भयंकर रूप धारण कर चुकी थी कि उसके पास जाना लोगों के लिए आसान नहीं था। वहीं इंदौरा में अग्निशमन सेवा न होने से भी लोगों की परेशानी बढ़ी। लोगों ने अन्य खेतों में हल आदि चलाकर काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

तहसीलदार इंदौरा ने लिया घटनास्थल का जायजा

वहीं आग लगने की सूचना मिलते ही तहसीलदार इंदौरा ज्ञान चंद भारद्वाज मौका पर पहुंचे व स्वयं नुक्सान का जायजा लिया तथा मौका पर ही स्थानीय पटवारी को नुक्सान का आकलन करने के निर्देश दिए। उपप्रधान जगन चौधरी ने बताया कि विद्युत विभाग की लापरवाही के कारण यह मामला पेश आया है और विभाग को समस्या बारे दूरभाष पर कई बार अवगत करवाया जा चुका है, बावजूद इसके विभाग ने उनकी बात पर कान तक नहीं धरा। इस घटना से लगभग 15 से 20 किसानों की फसल राख हो गई है।

विद्युत विभाग के अधिकारी ने नकारे आरोप

वहीं विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता के.एन. शर्मा ने कहा कि यह आग शॉर्ट सर्किट से नहीं लगी है, आग लगने का कोई और कारण भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमारी विद्युत लाइन में ऐसा कोई फाल्ट नहीं आया है। वहीं तहसीलदार इंदौरा ज्ञान चंद भारद्वाज ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही कानूनगो व स्टाफ को साथ लेकर मौके का दौरा किया गया है। पटवारी को नुक्सान का आकलन कर एक सप्ताह में रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। रिपोर्ट मिलते ही मुआवजे संबंधी आगामी कार्रवाई के लिए एस.डी.एम. को सौंप दी जाएगी।

Vijay