औद्योगिक क्षेत्र बसाल में आग का तांडव, कंपनी के स्क्रैप सहित मकान जलकर राख

Thursday, Apr 15, 2021 - 05:57 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): औद्योगिक क्षेत्र बसाल के आसपास वीरवार को आग ने खूब तांडव मचाया। अप्पर बसाल के निकट सुबह करीब 10 बजे अचानक लगी आग इतनी बेकाबू हुई कि इस पर काबू पाने के लिए ग्रामीणों सहित फायर ब्रिगेड कर्मियों के भी पसीने छूट गए। इस आग की वजह से पूरे क्षेत्र में बिजली चली गई और इससे फायर ब्रिगेड की गाड़ियाें को भरने के लिए ट्यूबवैल से पानी भी उपलब्ध नहीं हो पाया। आग इतनी प्रचंड थी कि ऊना सहित टाहलीवाल व अम्ब से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मंगवानी पड़ीं।

सायं करीब 5 बजे के बाद ही यहां के औद्योगिक क्षेत्रों, विद्युत सब स्टेशन सहित कई उद्योगों को आग से बचाया जा सका। आग यहां स्थित आइनोक्सविंड उद्योग के कैम्पस तक पहुंच गई, जिसके चलते कैम्पस में रखे गए स्क्रैप में भयंकर आग लग गई, जिसे बुझाने में काफी समय लगा। लगातार जिला भर से फायर ब्रिगेड की गाड़ियाें को बुलाया गया। स्थानीय अप्पर बसाल के ग्रामीणों ने औद्योगिक क्षेत्र के आसपास व रिहायशी क्षेत्र से आग पर काबू पाने में निरंतर अपना सहयोग दिया। लोगों की मद्द से ही सैंकड़ों कनाल गेहूं की फसल और मवेशियों को बचाया जा सका।

उद्योग के निकट स्थित एक रिहायशी घर भी आग की चपेट में आकर खाक हो गया। स्थानीय निवासी शकुंतला देवी ने बताया कि आग की वजह से उसके घर को काफी नुक्सान पहुंचा है और सारा सामान जलकर राख हो गया। आग की वजह से पूरा क्षेत्र धुएं से भर गया। पूरा दिन लोग आग पर काबू पाने में लगे रहे। उधर, प्रशासन ने नुक्सान के आंकलन की कार्रवाई शुरू कर दी है।

अप्पर बसाल के पंचायत प्रधान नरेश चौधरी के मुताबिक सुबह 10 बजे लगी आग को लगातार ग्रामीण बुझाते रहे। फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों में पानी भरने की व्यवस्था न होने की वजह से दिक्कत आई लेकिन विभाग ने काफी मेहनत की और काफी दूर से गाड़ियां पानी भरकर लाईं।

Content Writer

Vijay