दीवाली के दिन 2 परिवारों पर टूटा दुखों का पहाड़, 2 मकान जलकर राख

Thursday, Nov 08, 2018 - 04:38 PM (IST)

तीसा/भरमौर: चम्बा जिला के अंतर्गत आते चुराह की ग्राम पंचायत बघेईगढ़ के चचोगा गांव में एक घर में अचानक आग लग गई। वहीं चौरासी मंदिर परिसर के समीप साहणू गांव में भी एक मकान आग की भेंट चढ़ गया। जानकारी के अनुसार पहले मामले में बुधवार शाम एक गरीब महिला नारो पत्नी स्व. गुरदिता के मकान में आग लग गई। लोगों ने मौके की नजाकत को देखकर दमकल विभाग व प्रशासन को सूचित किया। प्रशासन ने चुराह दमकल चौकी, सुरंगानी व चम्बा से फायर टैंडर मंगवाए। दमकल विभाग ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया लेकिन तब तक महिला का घर जलकर राख हो चुका था। पड़ोस के सभी लोग पीड़ित महिला की मदद के लिए आए। चचोगा गांव में मकान में लगी आग से पूरे गांव को खतरा पैदा हो गया था। लोगों ने मौके पर सभी घर खाली कर दिए। आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल केंद्र चुराह व सुरंगानी से फायर टैंडर मौके पर पहुंचे। दमकल विभाग मौके पर पहुंचते ही आग बुझाने में लग गया। काफी मशक्कत के बाद करीब आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया।

कुछ ही मिनटों में जलकर राख हो गया घर
वहीं दीवाली की शाम चौरासी मंदिर परिसर के समीप साहणू गांव में साढ़े 8 बजे एक घर में आग लग गई और घर पूरी तरह जल गया। पवन कुमार अपनी माता व परिवार सहित इस घर में रह रहा था। घर में सूखी घास रखी होने के कारण आग एकदम से भड़क उठी तथा कुछ ही मिनटों में पूरा घर राख के ढेर में तबदील हो गया। परिवार के लोगों को जो मिला वे उसे उठाकर बाहर भागे। स्थानीय लोगों ने भी पाइप लाइन को तोड़कर आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन तब तक सब खत्म हो चुका था। लोगों ने आधे घंटे में ही आग पर काबू पा लिया, जिस कारण वे आसपास के घरों को आग की चपेट में आने से बचाने में कामयाब रहे। घटना की सूचना खड़ामुख स्थित फायर स्टेशन को दी गई और वहां से फायर ब्रिगेड भरमौर पहुंच भी गई मगर तब तक स्थानीय युवकों ने आग पर काबू पा लिया था। अगर थोड़ी भी देर होती तो पूरा साहणू गांव आग की भेंट चढ़ जाता।

मुख्यमंत्री आवास योजना में बनेगा पीड़ित महिला का घर
वीरवार को पंचायत ने आपातकालीन बैठक बुलाई। बैठक में प्रधान महबूब ने पीड़ित परिवार की मदद करने का निर्णय लिया। बैठक में तय हुआ कि स्थिति को देखते हुए पंचायत पीड़ित महिला के मकान का निर्माण मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत करवाएगी। प्रधान महबूब का कहना है कि इस घटना से महिला को काफी नुक्सान हुआ है। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत एक सप्ताह के भीतर प्रशासन से स्वीकृति लेकर कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

पीड़ित परिवार को 6 कंबल व 10,000 रुपए फौरी राहत
एस.डी.एम. चुराह हेम चंद वर्मा ने बताया कि  बुधवार शाम को घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस, दमकल व राजस्व विभाग को मौके पर भेजा गया। स्वयं भी अधिकारियों के साथ राहत कार्यों का जायजा लिया। प्रशासन ने मौके पर उसे 10,000 रुपए फौरी राहत राशि प्रदान की है। इसके अलावा प्रशासन की ओर से पीड़ित परिवार को 6 कंबल व अन्य राहत सामग्री भेजी गई है। प्रशासन प्रभावित परिवार की हरसंभव मदद करने को तैयार है। वहीं ए.डी.एम. भरमौर पृथी पाल सिंह ने बताया कि पीड़ित परिवार से रात्रि ठहराव के लिए लो.नि.वि. के विश्राम गृह में ठहरने की अपील की लेकिन स्थानीय लोगों ने प्रभावित परिवार को अपने यहां आश्रय दे दिया। नायब तहसीलदार भरमौर को पीड़ित परिवार को फौरी राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। पीड़ित परिवार के सोने व खाने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।

Vijay