ऊना में आग का ताडंव, 4 झुग्ग्यिां, एक ट्रक व मकान जलकर राख

Tuesday, May 26, 2020 - 05:42 PM (IST)

ऊना (ब्यूरो): ऊना जिला के तहत आते 3 अलग-अलग स्थानों पर हुई आग की घटनाओं में लाखों रुपए के नुक्सान का समाचार है। पहली घटना हरोली क्षेत्र के तहत गांव बाथू में कॉमन फैसिलिटी सैंटर के पास घटी, जहां बीते सोमवार की रात अज्ञात कारणों से 4 झुग्गियों में आग लग गई, जिसके चलते प्रवासी कामगारों की 35,000 रुपए की संपत्ति जलकर खाक हो गई। ये झुग्गियां हरिहर चौधरी, एतवारी चौधरी, गौरा वैन व फूलवंती देवी निवासी बिहार की बताई जा रही हैं। बताया जा रहा है कि आग सबसे पहले एक झुग्गी में लगी, जिसके बाद 3 अन्य झुग्गियां भी आग की चपेट में आ गईं। अग्निशमन केंद्र टाहलीवाल के कर्मचारियों ने आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे तथा आग पर काबू पाकर 7 अन्य झुग्गियों को आग की चपेट में आने से बचा लिया। नायब तहसीलदार रवि कुमार शर्मा ने बताया कि एसडीएम हरोली गौरव चौधरी के निर्देशानुसार अग्नि पीड़ितों को राशन और तिरपाल दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त जो संभव सहायता होगी, वह की जाएगी।

कलरूही में तूड़ी से लोड ट्रक राख

दूसरे मामले में कलरूही में तूड़ी से लोड एक ट्रक में आग लगने से करीब 5 लाख रुपए का नुक्सान हो गया है। जानकारी के अनुसार सोमवार रात्रि करीब 10:30 बजे अम्ब-मुबारिकपुर राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर कलरूही में सड़क किनारे स्थित एक तूड़ी के गोदाम में ट्रक से तूड़ी अनलोड की जा रही थी कि अचानक ट्रक के नीचे से आग की लपटें निकलनी शुरू हो गईं और चंद मिनटों में ट्रक का कैबिन धू-धू कर जलने लगा। घटना की सूचना मिलने पर फायर स्टेशन अम्ब व माता चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट के अग्निशमन वाहनों द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस घटना में ट्रक के इंजन का भाग, कैबिन, वायरिंग तथा एक तरफ के टायर जल गए हैं जबकि कई क्विंटल तूड़ी (पशुचारा) भी आग की चपेट में आने के चलते नष्ट हो गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि ट्रक की वायरिंग में शॉर्ट सर्किट होने के चलते यह हादसा पेश आया है। ट्रक चालक सतनाम सिंह पुत्र हरनाम सिंह निवासी अमृतसर ने बताया कि सोमवार दोपहर को वह पंजाब से तूड़ी लोड करके यहां पहुंचा था।

गुरपलाह में मकान को लगी आग

तीसरे ममाले में गुरपलाह में रमेश चंद के मकान में रह रही प्रवासी कामगार रीता देवी निवासी बिहार के मकान में मंगलवार को अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग लगने से पूरा घर धुएं से भर गया। आग लगने से कपड़े व बिस्तर जलने से रीता देवी का 3,000 रुपए के करीब नुक्सान हो गया। आग लगने की सूचना अग्निशमन केंद्र टाहलीवाल को दी गई। सूचना मिलते ही अग्निशमन केंद्र टाहलीवाल के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर आग को नियंत्रित कर 3 लाख रुपए की संपत्ति को जलने से बचा लिया।

Vijay