मनाली में भीषण अग्निकांड की भेंट चढ़े मकान व दुकान, 65 लाख रुपए का नुक्सान

Friday, Nov 15, 2019 - 10:09 PM (IST)

मनाली/नग्गर (ब्यूरो): कुल्लू जिला के उपमंडल मनाली में अग्निकांड की 2 घटनाएं सामने आई हैं। इन दोनों घटनाओं में करीब 65 लाख रुपए की संपत्ति आग की भेंट चढ़ गई। दोनों घटनाओं को लेकर पुलिस ने मामले दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार फोजल से करीब 5 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत मंडल गढ़ के अंतर्गत गांव चिड़यागी (सलींगचा) में एक अढ़ाई मंजिला मकान जलकर राख हो गया। कुल्लवी संस्कृति की बेजोड़ विरासत के तौर पर पहचाने जाने वाले इस काष्ठकुणी शैली के मकान में रहने वाले 3 परिवार बुरी तरफ से प्रभावित हुए हैं। जानकारी के अनुसार इस घर में जय चंद, प्रेम चंद व ठाकर पुत्र रूप दास अपने परिवार सहित रहते थे। आग लगने की सूचना मिलते ही फलाइन धारा सलींगचा खड़ीहार के लोग मदद के लिए पहुंचे और पास बने एक घर को समय रहते बचा लिया गया।

50 लाख रुपए की संपत्ति जलकर हुई राख

इस अग्निकांड में करीब 50 लाख रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई। अग्निशमन विभाग कुल्लू व मनाली की गाडिय़ां भी मौके पर पहुंची और बाकी जगह आग फैलने से रोकी नहीं तो यह हादसा और भी बड़ा हो सकता था। पुलिस थाना पतलीकूहल से पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और प्रभावित परिवारों के बयान कलमबद्ध किए। पतलीकूहल पुलिस थाना ने घटना को लेकर छानबीन शुरू कर दी है। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है।

दुकान में आग लगने से 15 लाख का नुक्सान

उधर, दूसरे मामले में पर्यटन नगरी मनाली के धार्मिक पर्यटन स्थल ढूंगरी में घटी, जहां एक दुकान जलकर राख हो गई। रात साढ़े 10 बजे लगी आग के कारण ढूंगरी में अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलते ही मनाली बाजार से अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। आग इतनी तेजी से फैली कि आग ने पूरी दुकान को अपनी चपेट में ले लिया। आग लगने से जम्मू निवासी बौद्ध राज पुत्र पूर्ण की दुकान में रखी कश्मीरी शॉल, कंबल, कारपेट, गलीचे व पेंटिंग इत्यादि सामान जलकर राख हो गया।

4 मंजिला मकान को जलने से बचाया

अग्निशमन केंद्र मनाली के प्रभारी प्रेम सिंह ने बताया कि यह दुकान गौड़ परिवार की थी और जम्मू का बौद्ध राज उनका किराएदार था, जो लद्दाख हैंडलूम इम्पोरियम नामक दुकान चला रहा था। उन्होंने बताया कि आग लगने की सूचना रात लगभग 11 बजे मिली। उन्होंने बताया कि दुकान पर रखा सारा सामान जलकर राख हो गया लेकिन साथ लगते 4 मंजिला मकान को बचा लिया गया। इस घटना में लगभग 15 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। मनाली थाना प्रभारी मोहन रावत ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

Vijay