DC Office में स्थित हिमस्वायन कक्ष आग की भेंट चढ़ा, लाखों का नुक्सान

Tuesday, Jul 30, 2019 - 10:29 PM (IST)

बिलासपुर: डी.सी. कार्यालय काम्पलैक्स में स्थित हिमस्वायन कक्ष (पॉप सैंटर) आग की भेंट चढ़ गया। आग लगने का पता लगभग पौने 10 बजे कर्मचारियों के ऑफिस पहुंचने पर चला, जिस पर फायर ब्रिगेड को सूचित किया गया। दूसरे कमरों तक पहुंचने से पहले ही आग पर काबू पा लिया गया जिससे बड़ा नुक्सान होने से बच गया। हालांकि इसकी वजह से मंगलवार को इंटरनैट सेवाएं बाधित हो गईं। डी.सी. कार्यालय काम्पलैक्स में विभिन्न विभागों के कार्यालयों की इंटरनैट कनैक्टीविटी इसी सैंटर पर आधारित है, ऐसे में मंगलवार को ऑनलाइन काम पूरी तरह से ठप्प रहा।

सरकारी रिकॉर्ड की फाइलें भी स्वाह

जानकारी के अनुसार डी.सी. ऑफिस काम्पलैक्स के एक हिस्से में स्थित हिमस्वायन कक्ष में मंगलवार सुबह करीब पौने 10 बजे जब कर्मचारी ड्यूटी पर पहुंचे तो कमरे से धुआं निकल रहा था। दरवाजा खोलने पर पता चला कि भीतर आग लग गई थी। कर्मचारियों ने अधिकारियों को अवगत करवाने के साथ ही फायर ब्रिगेड को भी सूचित किया। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम डी.सी. ऑफिस पहुंच गई। करीब पौने घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझा दी गई। इस घटना में कक्ष में मौजूद इंटरनैट नैटवर्किंग से संबंधित कई उपकरणों के साथ ही एक लैपटॉप, कुर्सियां, पंखे व ए.सी. तथा सरकारी रिकॉर्ड की फाइलें आग की भेंट चढ़ गईं।

घटना में 40 लाख रुपए के नुक्सान का अनुमान

माना जा रहा है कि पॉप सैंटर में आग सुबह के समय ही लगी थी क्योंकि यदि रात के समय आग लगी होती तो वह सुबह तक प्रचंड रूप धारण कर सकती थी। बहरहाल आग की इस घटना में लगभग 40 लाख रुपए के नुक्सान का अनुमान लगाया जा रहा है। आग लगने का कारण बिजली का शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। वहीं सपोर्टिंग इंजीनियर प्रकाश चंद ने बताया कि 90 प्रतिशत पब्लिक डीलिंग काऊंटरों पर इंटरनैट सुविधा को बहाल कर दिया गया है। शेष बचे कार्यालयों में आगामी 2-3 दिनों में व्यवस्था सुचारू रूप से शुरू कर दी जाएगी।

Vijay