भरमौर की सचुईं पंचायत के बाड़ी गांव में अग्निकांड, 2 मंजिला मकान जलकर राख

Thursday, Nov 16, 2023 - 06:22 PM (IST)

भरमौर (उत्तम): भरमौर की सचुईं पंचायत के बाड़ी गांव में आग लगने से 2 मंजिला मकान राख हो गया। इस घटना में लाखों रुपए का नुक्सान हुआ है। वीरवार को दिला राम पुत्र जहरी राम, मदन पुत्र दिला राम, उमा शंकर पुत्र दिला राम के 8 कमरों के संयुक्त मकान में आग लग गई। देखते ही देखते मकान आग की लपटों में घिर गया। लोगों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वहीं घटना की सूचना अग्निशमन विभाग के साथ प्रशासन को भी दी। सूचना मिलते ही एडीसी भरमौर नवीन तंवर, एसडीएम भरमौर कुलवीर राणा, थाना प्रभारी भरमौर हरनाम सिंह, जल शक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियंता मंगल दास तथा खड़ामुख से अग्निशमन विभाग के कर्मचारी भी अपनी अपनी टीमों के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। घटना में 15 लाख रुपए के नुक्सान का आकलन किया गया है। प्रशासन की ओर से तहसीलदार भरमौर तेज राम ने प्रभावित परिवारों को 25 हजार रुपए की फौरी राहत राशि प्रदान की है। 

अग्निशमन की गाड़ी पहुंचने से पहले स्वाह हो जाती है संपत्ति
बेशक भरमौर के खड़ामुख में अग्निशमन विभाग का कार्यालय है लेकिन जब तक अग्निशमन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंचती है तब तक देवदार और कैल की लकड़ी से बने घर स्वाह हो चुके होते हैं। यही नही, हर गांव तक सड़कें भी नहीं पहुंची हैं जिस कारण विभाग के वाहन भी घटनास्थल तक नहीं पहुंच पाते। यही कारण है कि इससे पहले लामू, सिलपडी, त्यारी, हड़सर में अग्निकांड की घटनाएं घट चुकी हैं।   

अग्निकांडों से बचने के लिए तैयार की जाएगी विस्तृत योजना 
बाड़ी में अग्निकांड के दौरान घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लेने पहुंचे एडीसी भरमौर नवीन तंवर ने कहा कि आगामी दिनों में ऐसे अग्निकांडों से बचने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की जाएगी, जिसमें फायर हाईड्रैंट के साथ-साथ पानी की लाइनें भी बिछाने पर विचार किया जाएगा। हर गांव के समीप ऐसे पानी के बड़े-बड़े टैंक बनाने पर जोर दिया जाएगा, जिनका प्रयोग ऐसे समय मे तुंरत किया जा सके। उन्होंने इस संबंध में जल शक्ति विभाग से तुरंत योजना तैयार करने के आदेश दिए हैं। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay