भीषण अग्निकांड : 12 कमरों का दोमंजिला मकान जलकर राख

Saturday, Nov 09, 2019 - 11:14 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): बिलासपुर जिला में नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाने बाग-फुगलाता-सोलधा में शनिवार सुबह को एक स्लेटपोश दोमंजिला कच्चे मकान में आग लग गई जिससे घर की छत सहित सारा सामान जलकर राख हो गया। जानकारी के अनुसार बाग-फुगलाता गांव में शनिवार सुबह करीब 5 बजे स्लेटपोश मकान में आग लग गई। घर के ऊपर से धुआं उठता देख ग्रामीण मौके पर पहुंचे तथा आग पर काबू पाने का प्रयास किया।

इसी दौरान किसी ने घटना की सूचना अग्निशमन विभाग बिलासपुर को दी। सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग बिलासपुर के प्रभारी सुभाष चंद मिश्रा, प्रशामक राजेश कुमार, संजीव कुमार, श्यामलाल, सुखविंद्र गाड़ी चालक राजू चौधरी के साथ मौके पर पहुंचे तथा ग्रामीणों के साथ मिलकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी तथा मकान में रखा सामान और मकान की छत पूरी तरह जल चुकी थी। कड़ी मशक्कत के बाद अग्निशमन विभाग ने आग पर काबू पाया।

बताया जा रहा है कि यदि समय रहते आग पर काबू न पाया जाता तो कई और घर इस आग की चपेट में आ सकते थे। इस घर के साथ ही रूपलाल, परस राम व संजय आदि के घर थे। इस आगजनी में घर के अंदर रखी गई करीब 10 क्विंटल मक्की भी जलकर राख हो गई है। यह मकान चार लोगों का बताया जा रहा है जिसमें 2 सगे भाई और 2 चचेरे भाई हैं। यह मकान दोमंजिला था तथा इसमें 12 कमरे थे। घटना की सूचना मिलने के बाद खारसी चौकी से पुलिस टीम व राजस्व विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। इस आग की घटना में करीब 9 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है।

हालांकि आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है। संभावना जताई जा रही है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी होगी। तहसीलदार सदर जय गोपाल शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से मकान मालिक चेतराम पुत्र तुलसी राम, रामपाल पुत्र तुलसी राम, कृष्णू राम पुत्र संत राम व चुनी लाल पुत्र मुन्शी राम को 5-5 हजार रुपए की अंतरिम राहत राशि प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग के अधिकारी आगजनी से हुए नुक्सान की रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। रिपोर्ट आने के बाद राहत मैनुअल के तहत और सहायता राशि दी जाएगी।

Vijay