संगड़ाह में किंकरी देवी पार्क के समीप लगी आग, 400 बीघा जंगल राख

Tuesday, Apr 27, 2021 - 05:52 PM (IST)

संगड़ाह (ब्यूरो): सिरमौर जिला के अंतर्गत आते किंकरी देवी पार्क संगड़ाह के समीप पिछले करीब 20 घंटों से लगी आग की चपेट में अब तक 400 बीघा के लगभग जंगल तथा घासनियां आ चुकी हैं। आग लगने से गांव डुंगी व मंडोली में पशु चारे का संकट पैदा हो गया है। आग संगड़ाह तथा लुधियाना पंचायत के जंगल तक पहुंच चुकी है। आग से लाखों की वन संपदा तबाह हो चुकी है। बेजुबान जंगली जानवरों तथा पक्षिओं पर मुसीबत आ गई है। आग लगने के कारण का पता लगाया जा रहा है।

गौरतलब है किए उपमंडल मुख्यालय में फायर स्टेशन न होने के चलते क्षेत्रवासियों को खुद ही जोखिम उठाकर आग से जानमाल की रक्षा करनी पड़ती है। इससे पहले क्षेत्र के गांव शिवपुर, बाऊनल, टिकरी व सीऊं में जंगल में लगी आग की चपेट में आने से  पशुशालाएं, फसलें व पशु आ चुके हैं। जिला मुख्यालय नाहन स्थिति फायर स्टेशन से आज तक दमकल विभाग की गाड़ी अथवा कोई कर्मचारी संगड़ाह में आग बुझाने नहीं पहुंचा।

वन क्षेत्राधिकारी संगड़ाह शमशेर सिंह ने बताया कि हालांकि आग लोगों के निजी जंगल में लगी है बावजूद इसके वन विभाग के कुछ कर्मचारियों को आग बुझाने के लिए भेजा गया है। वन कर्मियों द्वारा किंकरी देवी पार्क को आग से बचा लिया है। एसडीएम कार्यालय संगड़ाह के कानूनगो हीरा सिंह ने बताया किए अभी तक आग से जंगल के अलावा लोगों की निजी संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

Content Writer

Vijay