धर्मपुर से सटे मंडोधार के जंगलों में लगी भीषण आग, कोरोड़ों की वनसंपदा राख

Tuesday, Apr 13, 2021 - 11:59 PM (IST)

कसौली (जितेंद्र): धर्मपुर-कसौली रोड पर मंडोधार के जंगल में मंगलवार देर शाम भयानक आग गई। आग इतनी भयंकर थी कि हवा के साथ कई हैक्टेयर भूमि को अपने कब्जे में ले लिया, जिसके चलते करोड़ों रुपए की वनसंपदा को नुक्सान पहुंचा है। हालांकि जानकारी मिलते ही वन परिक्षेत्र धर्मपुर व परवाणु के कर्मी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए लेकिन जंगल में आग अधिक आग फैली होने के चलते काबू पाने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। खबर के लिखे जाने तक आग की लपटें काफी अधिक थीं और वन विभाग के कर्मचारियों सहित अग्निशमन विभाग के कर्मी मौके पर मौजूद थे।

जानकारी के अनुसार मंडोधार के जंगल में करीब सवा छह बजे लोगों ने आग की लपटें देखीं। इसके पश्चात इसकी जानकारी वन विभाग को दी गई। वन विभाग धर्मपुर व परवाणु के कर्मी मौके पर पहुंचे तो देखा कि आग अधिक फैली हुई है। उधर, हवा भी अधिक होने के कारण  आग तेजी से फैलती रही। इसके बाद जानकारी अग्निशमन विभाग परवाणु व सोलन को दी गई और मौके पर अग्निशमन विभाग की टीम भी पहुंची।

फाेरैस्ट रेंजर वन विभाग धर्मपुर सन्दीपना ने कहा कि सूचना मिलते ही टीम को मौके के लिए रवाना कर दिया गया था। परवाणु व धर्मपुर दोनों वन क्षेत्र में आग हवा के चलते फैली है। इस पर काबू पाने के लिए वन विभाग व अग्निशमन विभाग की टीमें मौके पर तैनात हैं। वहीं फाेरैस्ट रेंजर वन विभाग परवाणू विकास ठाकुर का कहना है कि मंडोधार के जंगल में आग लगने की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कई जगह पर आग पर काबू पाने के बाद हवा अधिक होने के कारण आग पुनः लगी है। हालांकि मौके पर टीमें तैनात हैं। आग किस कारण लगी है, इस बारे भी जानकारी ली जाएगी।

वन विभाग के रेंज ऑफिसर विजय कुमार ने बताया कि आग धर्मपुर कसौली रोड से आरंभ हुई और मंडोधार के पूरे वन परिवेश को इस आग ने घेर लिया। उन्होंने बताया कि वन विभाग धर्मपुर व परमाणु के कर्मी मौके पर पहुंचे और काफी हद तक आग पर काबू पा लिया है। इसमें वन विभाग के 20 से 25 जवान और अग्निशमन विभाग सोलन के कर्मचारी भी डटे हुए हैं। आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।

Content Writer

Vijay