ऊना में आग का कहर : खेतों में खड़ी गेहूं की फसल व 100 क्विंटल तूड़ी राख

Friday, May 03, 2019 - 08:40 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): शुक्रवार को जिला मुख्यालय के निकट गांव रैंसरी में 2 स्थानों पर खेतों में आग लग गई। गांव के पंच व किसान सुखदेव ने शुक्रवार को 100 भरी बांधकर पोल्ट्री फार्म के नजदीक गेहूं निकालने के लिए रखी थी। गेहूं निकालने को वह ट्रैक्टर भी खेतों में ले आए थे। आग लगने से जहां गेहूं की भरियां जलकर राख हो गईं, वहीं ट्रैक्टर भी आग की चपेट में आने से बाल-बाल बचा। ग्राम पंचायत प्रधान परस राम ने बताया कि विनीश कुमार की 100 क्विंटल तूड़ी जलकर राख हो गई। इसके अलावा गांव के हरभजन सिंह की 4 कनाल भूमि पर खड़ी गेहूं, जोगिन्द्र की 9 कनाल, राकेश कुमार की 3 कनाल, विशाल कुमार की 3 कनाल जबकि हरिकिशन की 5 कनाल भूमि पर गेहूं आग की भेंट चढ़ गई।

फायर ब्रिगेड की 3 गाडिय़ों ने बुझाई आग

खेतों में गेहूं को आग लगने की सूचना गांव में फैली तो लोग घटनास्थल पर एकत्रित हो गए और आग को बुझाने का प्रयास किया। इस बारे फायर ब्रिगेड को भी सूचित किया गया। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की 3 गाडिय़ों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। फायर ब्रिगेड ने आबादियों के नजदीक पहुंची आग पर समय रहते काबू पा लिया अन्यथा रिहायशी मकान भी आग की चपेट में आ सकते थे।

खड्ड में 20 कनाल खेतों में खड़ी गेहूं की फसल राख

दूसरे मामले में हरोली के गांव खड्ड में 20 कनाल खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इसका कारण बिजली की तारों में हुआ शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। गांव के उपप्रधान अश्विनी दत्ता ने बताया कि शुक्रवार सुबह जैलदारा दे बाग के नजदीक सोहन लाल पुत्र बसंत राम के खेतों में अचानक आग लग गई, जिसकी सूचना राह गुजरते लोगों ने खेत मालिक को दी।

दमकल विभाग ने अन्य खेतों को आग से बचाया

सूचना मिलते ही खेत मालिक व स्थानीय ग्राम पंचायत प्रतिनिधि व अन्य ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और इसकी सूचना तत्काल दमकल विभाग को दी। ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने के प्रयास किए लेकिन आग पर काबू नहीं पाया गया। इसी बीच दमकल विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचर कर आग बुझाई लेकिन तब तक खेत मालिक की 20 कनाल गेहूं की फसल राख हो चुकी थी। दमकल विभाग की कोशिशों से अन्य साथ लगते खेतों की फसल के नुक्सान से बचाव हो गया।

खेत मालिक ने विद्युत विभाग को लिखित में दी सूचना

खेत मालिक की ओर से विद्युत विभाग को लिखित तौर पर इसकी सूचना दी गई है कि उनके विभाग की बिजली की तारों से हुए शॉर्ट सर्किट के कारण ही उसकी गेहूं की फसल का नुक्सान हुआ है। उपप्रधान अश्वनी दत्ता ने बताया कि आग लगने के कारण खेत मालिक की खड़ी गेहूं की फसल का लगभग 1 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है।

Vijay