धू-धू कर जली गऊशाला, फायर ब्रिगेड ने 7 घंटे बाद पाया आग पर काबू

Sunday, Mar 18, 2018 - 11:33 PM (IST)

हमीरपुर: हमीरपुर जिला मुख्यालय से हमीरपुर-अवाहदेवी मार्ग पर स्थित गांव दरोगण में शनिवार रात नीना देवी पत्नी राजेश कुमार की गऊशाला में आग लगने से लगभग 150 गड्डियां घास, तुणी की लकड़ी, शटटिंग का सामान व तूड़ी इत्यादि जलकर राख होने से परिजनों को एक लाख रुपए की क्षति पहुंची है। जिला मुख्यालय में स्थित दमकल विभाग की टीम रात को सवा 8 बजे सूचना मिलते ही अपने 3 वाहनों सहित घटनास्थल पर पहुंची तथा मुख्य सड़क से लगभग 400 मीटर दूर स्थित गऊशाला में लगी आग को बुझाने में सफलता प्राप्त की। स्थानीय लोगों के अतिरिक्त निकटवर्ती गांवों के लोग भी आग बुझाने में जुटे रहे। 

2 बार हमीरपुर से पानी लाकर बुझाई आग
दमकल विभाग के सीनियर फायर ऑफिसर संत राम ने बताया कि उनकी टीम हमीरपुर से 3 वाहन जल सहित लेकर 14 किलोमीटर दूर पहुंची तथा वहां की स्थिति का आकलन कर आग बुझाने का प्रयास किया। उन्होंने बताया कि 2 बार हमीरपुर से पानी लाने के उपरांत आग बुझाने में सफलता प्राप्त हुई। उन्होंने यह भी बताया कि दमकल विभाग के अथक प्रयासों से नीना देवी की लगभग 20 लाख रुपए की अचल संपत्ति बचाई जा सकी, जिसमें गऊशाला की निचली मंजिल व दोमंजिला आवासीय भवन भी शामिल है। उन्होंने यह भी बताया कि इस आप्रेशन को मूर्तरूप प्रदान करने में लगभग 7 घंटे लगे।

प्रभावितों को मुहैया करवाई जाएगी राहत
दरोगणवासियों का कहना है कि लगभग 8 बजे रात को आग की लपटें दिखाई दीं जिन्होंने बाद में उग्र रूप धारण कर लिया लेकिन दमकल विभाग की टीम के प्रयासों तथा स्थानीय लोगों के सहयोग से आग पर काबू पा लिया गया। आग की घटना के समय स्थानीय पंचायत की प्रधान आशा देवी व पुलिस चौकी टौणी देवी के कर्मचारी भी उपस्थित थे तथा उन्होंने राहत कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने यह भी बताया कि राजस्व विभाग से संबंधित कोट पटवार सर्कल के पटवारी भी रविवार को यहां आए थे तथा उन्होंने विश्वास दिलाया है कि वह शीघ्र ही प्रभावितों को राहत मुहैया करवाएंगे। 

Punjab Kesari