33 केवी लाइन के खम्भों से उठी चिंगारी से जंगल में लगी आग, विभाग कर रहा इंकार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 10:15 PM (IST)

भरमौर (ब्यूरो): धरवाला-गरोला 33 केवी लाइन के अर्की गांव के समीप 2 खम्भों के जोड़ों पर अचानक एक धमाके के साथ निकली चिंगारियां जमीन पर गिरने से जंगल की सूखी घास में आग लग गई। देखते ही देखते यह आग पूरे अर्की क्षेत्र में फैल गई, जिसे बुझाने में स्थानीय लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस घटना से गांववासी सहमे हुए हैं। अर्की गांव के पास से बिजली की दो-दो 33 केवी की लाइनें गुजरती हैं।

इससे पहले दूसरी लाइन से भी चिंगारियों के कारण आग लगने की शिकायत अर्की, गोठ, सोथला, कुपाड़ा, चक्की तथा बकरोठ गांवों के लोगों ने की थी। अर्की वार्ड के मोहिंद्र, सुभाष, बिट्टू, सरणू, जग्गो, शिब्बू, नारायण, पृथिया, निक्कू व चैन सिंह आदि ने बताया कि इससे पहले भी पिछले महीने अर्की स्कूल के समीप वाले खम्भे के जोड़ से स्पार्किंग हुई थी, जिससे बान के पौधे जल गए थे।  उन्होंने विभाग से तुरन्त इस लाइन की खामियों को ठीक करने का आग्रह किया है। इसी रूट पर नई बिछाई गई लाइन का निरीक्षण करने के बाद जो भी कमियां इस लाइन में अभी हैं उन्हें उच्चाधिकारियों को भेज दिया है।

उधर, बिजली विभाग के जेई राज कुमार चौहान ने कहा कि बिजली की तारों से कोई स्पार्किंग नहीं हुई है। लोगों द्वारा स्वयं जंगलों में आग लगाई जा रही है और नाम बिजली विभाग का डाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि लाइन को चैक करके देखा जा सकता है। जब लाइन शॉर्ट होती है तो तो पीछे से ट्रिप हो जाती है, वहीं जिस स्थान पर शॉर्ट होती है वहां तारें काली पड़ गई होती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News