चंद मिनटों में लकड़ी का गोदाम जलकर राख, लाखों का हुआ नुकसान

Tuesday, Dec 17, 2019 - 02:52 PM (IST)

ज्वालामुखी (नितेश): ज्वालाजी के वार्ड नम्बर-7 में स्थित चमन लाल के गोदाम में अचानक आग लग गई। इस आगजनी से लगभग 3 या 4 लाख का नुकसान हुआ है। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया नही तो यहां एक बड़ा हादसा हो सकता था क्योंकि चारों ओर इमारती लकड़ी भरी पड़ी हुई थी, साथ ही गोदाम के साथ गौशाला स्तिथ थी, जिसमें पशु बांधे गए थे। नुकसान में इमारती लकड़ी समेत कोयला भी शामिल है। इधर, आग की घटना की सूचना मिलने के बाद थाना प्रभारी मनोहर चौधरी के नेतृत्व में उनकी टीम मौके पर पहुंची व मामले को लेकर छानबीन शुरू की। प्रारंभिक जांच में आग लगने का मुख्य कारण शॉट सर्किट बताया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह के समय चमन लाल टिम्बर मर्चट के गोदाम में अचानक आग लग गई। घर के सदस्यों को आग लगने का पता तब लगा जब वह सुबह 5 बजे के करीब उठे। इस बाबत पवन गोस्वामी ने बताया कि सुबह उठने के बाद उन्होंने अपने लकड़ी के गोदाम में जहां इमारती लकड़ी के साथ कोयला भी रखा हुआ है वहां आग की लपटें उठती हुई देखी और आनन फानन में इस बारे फायर बिर्गेड को सूचित किया गया। पवन गोस्वामी ने बताया कि मामले की सूचना देने के बाद 5 मिंट के अंदर फायर ब्रिगेड की गाड़ी यहां पहुंच गई और समय रहते आग पर काबू पा लिया गया जिससे उनका लाखों रुपए का नुकसान होने से बच गया। गोस्वामी का कहना है कि इस आग को समय रहते काबू न पाया जाता तो यहां अंदर रखी आरा मशीन ओर आटा चक्की मशीन जलकर राख हो सकती थी, जिसकी कीमत लाखों रुपए की है।


उन्होंने बताया कि आग की लपटें उक्त शेड के अंदर तक चली गई थी जहां आरा मशीन के साथ साथ कोयले से भरी बोरियां रखी हुई थी, लेकिन समय रहते आग पर काबू पा लेने से बड़ा हादसा टलने से बचा लिया गया। पवन गोस्वामी ने बताया कि इस आग की घटना से उनका लगभग 5 लाख रुपय का नुकसान हुआ है, जिसमें 2 लाख रुपए का कोयला ओर 3 लाख रुपए की इमारती लकड़ी नुकसान में शामिल है। उन्होंने इस नुकसान को लेकर प्रसाशन से भी मदद की गुहार लगाई है। एक दफा पहले भी लग चुकी है आग बता दें कि इससे कुछ वर्ष पहले भी चमन लाल टिम्बर मर्चट के गोदाम में आग का मामला पेश आ चुका है। इस बीच लाखों रुपय का नुकसान टिम्बर मर्चट के मालिक को हुआ था।

kirti