PICS: भीषण अग्निकांड से 22 बेघर परिवारों को दी प्रशासन ने राहत

Monday, Dec 05, 2016 - 12:17 PM (IST)

कुल्लू: कुल्लू की खराहल घाटी के अंतर्गत गांव गाहर में भीषण अग्निकांड से प्रभावित हुए परिवारों के लिए प्रशासन ने अपने हाथ बढ़ाने शुरू कर दिए गए हैं, वहीं प्रशासन द्वारा फौरी तौर पर प्रभावितों को राहत राशि प्रदान की जा रही है। गाहर गांव में लगी आग से प्रभावितों की मदद के लिए रोटरी क्लब कुल्लू के सदस्य राहत सामग्री के साथ रविवार को घटना स्थल पर पहुंचे। रोटरी क्लब कुल्लू ने अग्नि प्रभावित परिवारों को उनकी जरूरत के अनुसार 11 स्टील के बड़े ट्रंक व 92 जोड़ी वाटरप्रूफ जूते घटना स्थल पर बांटे। रोटरी क्लब कुल्लू के अध्यक्ष गगन मल्होत्रा व सचिव राजेश सूद ने अग्निकांड पीड़ितों से मिलकर उनकी हरसंभव मदद करने की बात कही। 


इस अवसर पर रोटरी क्लब कुल्लू के प्रदीप जैन, बी.के. कपूर सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। भीषण अग्निकांड में अपना सब कुछ खो चुके इन परिवारों की मदद हेतु मनाली विधानसभा क्षेत्र के नेता देवेंद्र नेगी व प्रेम शर्मा ने भी गाहर गांव पहुंच कर प्रभावित परिवारों का दुख-दर्द सांझा किया। देवेंद्र नेगी ने इन प्रभावित परिवारों को जहां गैस चूल्हे फ्री आबंटित किए, वहीं प्रेम शर्मा ने भी प्रभावित परिवारों को 10 हजार रुपए की राशि दी। इस अवसर पर प्रेम शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तथा मनरेगा के अंतर्गत पानी के बड़े-बड़े टैंकों के लिए लाखों की राशि स्वीकृत गई है तथा पंचायतों को चाहिए कि विशेषकर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जहां पानी व सड़कों की कमी है, ऐसी जगह इन टैंकों का निर्माण करवाए ताकि अग्निकांड व सूखे की स्थिति में पानी का इस्तेमाल हो सके।


दोनों नेताओं ने अग्रिकांड से प्रभावित हुए लोगों को आश्वासन दिया कि वे इस बारे में आयुर्वेद मंत्री कर्ण सिंह व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से पुरजोर आग्रह करेंगे कि वे भीषण अग्निकांड में सब कुछ गंवा चुके इन लगभग 22 परिवारों को शीघ्र पुनर्वास हेतु ज्यादा से ज्यादा सहायता राशि प्रदान करवाएं ताकि भारी वर्षा व बर्फ से पूर्व ये लोग अपनी छत बना सकें। क्षेत्र की सभी समाजसेवी संस्थाओं से अपील की है कि वे गाहर अग्निकांड प्रभावितों की यथासंभव सहायता के लिए आगे आएं।