भीड़ भरे स्थानों को खाली करने के लिए अग्निशमन विभाग लेगा पुलिस की मदद

Thursday, Oct 24, 2019 - 04:56 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर) : दिवाली के त्यौहार को नजदीक आता देख अग्निशमन विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। विभाग जल्द ही पुलिस अधिकारियों संग बैठक करने जा रहा है। बैठक में जिला के भुंतर, लोवर ढालपुर सहित तंग जगहों पर वाहनों के गुजरने में पेश आ रही परेशानियों के बारे में चर्चा की जाएगी। वहीं अपनी दुकान से बाहर सामान रखने वाले दुकानदारों को भी हिदायत दी जाएगी। अगर उसके बाद भी दुकानदार नहीं मानते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी और सामान भी जब्त किया जा सकता है।

गौर रहे कि जिला कुल्लू के लोअर ढालपुर, भुंतर बाजार सहित अन्य कई जगहों पर बेतरतीब वाहन खड़े रहते हैं। जिसके कारण अक्सर भुंतर बाजार में यातायात बाधित रहता है और हर समय दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है। हालांकि पूर्व में अनेक बार भुंतर बाजार से यातायात व्यवस्था को लेकर स्थानीय लोगों ने भी आपति जता चुके हैं। लेकिन कोई भी इस कवायद को सिरे नहीं चढ़ा पाया। भुंतर बाजार कुल्लू जिला का सबसे व्यस्त बाजार है। जहां गड़सा, मणिकर्ण, खोखन, बजौरा, ज्वालापुर व रोपा सहित अनेक इलाकों के हजारों लोग खरीददारी व रोजाना के कामकाज के सिलसिले में आते हैं। लेकिन बाजार में दिन भर वाहन खड़े रहने से वाहनों की आवाजाही से यातायात बाधित होता और लोगों को भी आने जाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही हर समय दुर्घटना होने का भी अंदेशा बना रहता है। इसके अलावा भुंतर बाजार में अनेक दुकानदारों ने अपनी आधे से ज्यादा दुकानें सड़क में सजाई होती हैं। उसके कारण भी जहां यातायात बाधित होता है वहीं पैदल चलने वालों को भी परेशानी होती है।

अग्निशमन अधिकारी करमचंद चौधरी का कहना है कि कई बार बाजार में वाहनों के बेतरतीब खड़े होने के कारण अग्निशमन वाहन जाम में फंस जाते हैं और तय समय पर मौके पर नहीं पहुंच पाते हैं। जिस कारण कई बार लाखों की संपत्ति जलकर राख हो चुकी है। इस बार पुलिस विभाग के साथ बैठक की जाएगा। दुकानदारों से भी आग्रह है कि वे सड़क के बीच में अपना सामान ना रखें ताकि आपात स्थिति में अग्निशमन विभाग के वाहन समय पर मौके पर पहुंच सकें।

Edited By

Simpy Khanna