पेपर लीक करने पर निजी स्कूल के खिलाफ FIR दर्ज, रदद् हो सकती है मान्यता

Wednesday, Mar 18, 2020 - 08:18 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): पांचवीं की बोर्ड परीक्षा का हिंदी का प्रश्न पत्र लीक करने पर निजी स्कूल की मान्यता खतरे में पड़ गई है। स्कूल पर विभागीय कार्रवाई की गाज गिरना तय है। इससे स्कूल की मान्यता रद्द हो सकती है। बुधवार को बीईईओ बनीखेत शशि घले ने संबंधित स्कूल में पहुंचकर स्कूल प्रबंधन से जवाब तलब किया। इसके बाद रिपोर्ट तैयार कर ली है, जिसे निदेशालय भेजा जाएगा। इसके बाद निदेशालय की ओर से आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं शिक्षा विभाग की शिकायत पर स्कूल के खिलाफ पुलिस थाना में एफआईआर दर्ज कर ली गई है। कानूनी तौर पर भी मामले की जांच शुरू हो गई है।

एक दिन पहले ही करवा दी थी परीक्षा

बता दें कि जिला चम्बा के बनीखेत में एक निजी स्कूल ने पांचवीं कक्षा की तय तिथि से एक दिन पहले ही परीक्षा करवा दी थी। बुधवार को पांचवीं कक्षा का हिंदी का पेपर था। इसके लिए बोर्ड ने पहले ही स्कूलों को प्रश्न पत्र भेज दिए थे लेकिन निजी स्कूल ने मंगलवार को ही परीक्षा करवा दी। इससे पेपर लीक हो गया। परीक्षा देकर जब बच्चे घर पहुंचे तो इसका खुलासा हुआ। इसके बाद मामला शिक्षा विभाग तक पहुंच गया, वहीं बोर्ड को भी इसकी जानकारी मिल गई थी, जिसके बाद में परीक्षा रद्द करनी पड़ी।

क्या कहते हैं प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक

प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक फौजा सिंह ने बताया कि बीईईओ बनीखेत को स्कूल भेजा गया था। उन्होंने स्कूल प्रबंधन से जवाब तलब कर रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट निदेशालय को भेजी जाएगी। निदेशालय के निर्देशानुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी। स्कूल की मान्यता रद्द की जा सकती है। स्कूल के खिलाफ मंगलवार को ही थाने में एफआईआर दर्ज करवा दी है।

जानकारी न होने पर परीक्षा देने पहुंच गए थे विद्यार्थी

पांचवीं कक्षा के हिंदी के पेपर के रद्द होने की जानकारी न होने के कारण कुछ परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थी परीक्षा देने पहुंच गए थे। बाद में उन्हें परीक्षा रद्द होने की सूचना मिली और उन्हें बिना परीक्षा दिए बैरंग वापस लौटना पड़ा। अभी तक परीक्षा की आगामी तिथि तय नहीं की गई है।

Vijay