NHPC के अधिकारियों के खिलाफ दर्ज करो FIR : महेंद्र सिंह

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 11:17 PM (IST)

चम्बा (काकू): परियोजना प्रभावितों की अनदेखी पर एनएचपीसी अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने भरमौर विधानसभा क्षेत्र के सुनारा में आयोजित जनमंच के दौरान एसपी को यह आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जल विद्युत परियोजनाओं से गांव उजड़ गए। लोगों की जमीनों को नुक्सान हो रहा है और एनएचपीसी के अधिकारियों को जनमंच में आने में शर्म आती है।

सरकार से ऊपर नहीं हैं एनएचपीसी के अधिकारी

उन्होंने कहा कि एनएचपीसी के अधिकारी सरकार से ऊपर नहीं हैं। विद्युत परियोजना प्रबंधन को स्थानीय लोगों के हितों को हर हाल में सुरक्षित करना होगा। लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के अलावा उनकी समस्याओं के समाधान के लिए भी हर समय तत्पर रहना होगा। महेंद्र ठाकुर ने तहसीलदार को आदेश दिए हैं कि चमेरा-1, 2 व 3 को कितनी जमीन लीज पर दी है इसकी डिमार्केशन की जाए। वन विभाग के डीएफओ के साथ मिलकर इस कार्य को पूरा किया जाए। इसके बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाए। जनमंच में परियोजना प्रभावित नागेशवर द्वारा उठाई गई समस्या के बाद जल शक्ति मंत्री ने यह निर्देश दिए हैं।

जनमंच में उपस्थित नहीं हुआ जवाबदेह अधिकारी

परियोजना प्रभावित ने बताया कि एनएचपीसी ने उन्हें विद्युत उत्पादन शुरू होते ही रोजगार देने का आश्वासन दिया था लेकिन 8 साल बीत जाने के बाद भी वे बेरोजगार हैं। उन्हें कोई रोजगार नहीं मिला। जल शक्ति मंत्री ने जब एनएचपीसी के अधिकारी से जवाब मांगा तो जवाबदेह अधिकारी जनमंच में उपस्थित नहीं हुआ। इस पर मंत्री ने कहा कि जिस अधिकारी के पास जवाबदेही की पावर नहीं उसका जनमंच में उपस्थित होने का कोई औचित्य नहीं। जवाबदेह अधिकारी के खिलाफ आगामी कार्रवाई होगी। इसके बाद खिल गांव के पवन कुमार ने कहा कि लगातार जमीन खिसकने से उनके गांव को खतरा हो गया है। बग्गा डैम की वजह से उनकी जमीन धंस रही है। घरों में भी दरारें आ गई हैं। 13 परिवारों के मकानों को खतरा हो गया है। जल्द समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वे बेघर हो जाएंगे। उन्होंने एनएचपीसी के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

एनएच पर पैचवर्क क्यों नहीं हुआ, 5 दिन में ठीक करो

चम्बा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग की दुर्दशा पर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने एनएच प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता से जवाब तलब किया। उन्होंने कहा कि एनएच पर पैचवर्क क्यों नहीं हुआ। आपको ऑफिस में बिठाने के लिए यहां नियुक्त किया है। पांच दिन का समय है सीएम दौरे से पहले इसकी हालत सुधारी जाए। इसके अलावा एनएच पर अवैध कब्जे हटाए जाएं। जो एमओयू साइन हुए हैं उन्हें भी स्टडी किया जाए।

पटवारी-कानूनगो बार-बार न लगवाएं चक्कर

तारा सिंह ने बताया कि एक व्यक्ति ने उनकी जमीन हड़प ली है। उसे जान से मारने की धमकी दी जा रही है। उसके दो बच्चे हैं एक दिव्यांग है। उन्हें परिवार का पालन-पोषण करना मुश्किल हो गया है। इस पर नायब तहसीलदार ने बताया कि पटवारी को मौके पर भेजा गया था। जल शक्ति मंत्री ने कहा कि कानूनगो को क्यों नहीं भेजा। उन्होंने कहा कि कानूनगो को भेजा जाए या स्वयं मौका करें और डिमार्केशन की जाए। 10 दिन में इस समस्या का समाधान होना चाहिए। सीएम ने ग्रामीणों की सुविधा के लिए जनमंच शुरू किया है। गरीबों को न्याय मिलना चाहिए। पटवारी व कानूनगो बार-बार चक्कर न लगवाएं।

सूखे से प्रभावित किसानों को मिले राहत

लोथल के सूरमा ने जनमंच में मांग उठाई कि सूखे से प्रभावित किसानों को राहत दी जाए। उन्होंने कहा कि सूखा पडऩे से पशुओं के लिए चारा नहीं जुटा पाए हैं। आईपीएच मंत्री ने पशुपालन विभाग को आदेश दिए हैं कि जिला भर में सूखे से प्रभावित पशुपालकों की जानकारी एकत्रित की जाए और उनके लिए चारे की व्यवस्था की जाए। डी.सी. दुनी चंद राणा ने बताया कि चारे के लिए प्रति किसान 500 रुपए बजट का प्रावधान है। जिला में इसके लिए 53 लाख रुपए का बजट है। किसान मिलकर अपनी जरूरत के हिसाब से चारे की डिमांड भेजें किराया सरकार देगी।

धरवाला स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक नहीं

भरमौर के विधायक जिया लाल कपूर ने कहा कि धरवाला स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक नहीं है। लेच में पीएचसी नहीं खुली। स्वास्थ्य विभाग इस दिशा में कार्य करे। सीएमओ डॉ. राजेश गुलेरी ने कहा कि स्टाफ की कमी के कारण दिक्कतें आ रही हैं। सरकार स्टाफ उपलब्ध करवा दे तो इन संस्थानों को शुरू करवा दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News