मंडी जिला में ढूंढे TB के 23 मरीज

Wednesday, Jun 20, 2018 - 12:16 PM (IST)

मंडी (कुलभूषण): प्रदेश भर में घर-घर जाकर टी.बी. मरीजों की पहचान की गई। इसमें पहले चरण में 1 से 15 जून तक मंडी जिला में घर-घर जाकर टी.बी. की जांच की गई, जिसमें जिला भर में 23 मरीजों में टी.बी. पाया गया, जिनमें से 2 मरीज सीधे एम.डी.आर. पाए गए हैं। जिला में इन मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। हालांकि ये वे लोग हैं जिन्हें पता नहीं था कि उन्हें टी.बी. भी है लेकिन जब जांच की गई तो इन मरीजों में इसके लक्षण पाए गए जिन्हें अब स्वास्थ्य विभाग ने टी.बी. की दवाइयां शुरू कर दी हैं। 


इस बार टी.बी. मरीजों को ढूंढने के लिए स्वास्थ्य विभाग की सी.बी. नैट मोबाइल वैन थी, जिसमें तुरंत मरीज का चैकअप कर मात्र कुछ ही घंटों में टैस्ट की रिपोर्ट आ जाती है। प्रदेश में एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान पहले 4 जिलों में चलाया गया, जिसके बाद अब इसे दूसरे चरण में चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 से 15 जून तक चलाए इस अभियान में विभिन्न श्रेणियों के मरीजों को चैक किया गया, जिसमें जैसे स्लम एरिया, वृद्ध आश्रम, जिन्हें अधिक खांसी या बुखार के लक्षण आदि स्थानों में टीम द्वारा टी.बी. के मरीजों को डिटैक्ट किया गया, जिसमें कई मरीजों के अभी टैस्ट लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट नहीं आई है। 


लडभड़ोल में निकले 4 टी.बी. मरीज
सी.बी. नैट मोबाइल वैन के माध्यम से 9 मरीजों में टी.बी. के लक्षण पाए गए हैं जिनका मोबाइल वैन में उसी समय चैक कर रिपोर्ट दे दी, जिसमें लडभड़ोल में 4, धर्मपुर में 2, करसोग में 1, गोहर में 1 व टिक्कन पधर में 1 मरीज टी.बी. का पाया गया। इसके साथ ही 2 अन्य मरीजों में डायरैक्ट एम.डी.आर. पाया गया है। जो एम.डी.आर. के केस आए हैं उनके टैस्ट जोनल अस्पताल मंडी में ही किए गए थे। 

Ekta