हिमाचल कें सबसे बड़े अस्पताल में भिड़े Junior और Senior डाक्टर, जमकर चले लात-घूंसे

Friday, Mar 16, 2018 - 10:11 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी. में वीरवार रात को ड्यूटी के दौरान सीनियर व जूनियर डाक्टर के बीच जमकर मारपीट हो गई। बताया जा रहा है कि रात के समय सीनियर व जूनियर डाक्टर ड्यूटी पर थे, ऐसे में दोनों के बीच पहले तो कहासुनी हुई जोकि  बाद में मारपीट में बदल गई। डाक्टरों के बीच माहौल पहले कैजुअल्टी के बाहर गरमा गया था, ऐसे में कैजुअल्टी गैलरी से प्रशिक्षु डाक्टर व रेजीडैंट डाक्टर के बीच जमकर मारपीट हुई। मामला जब थमता नहीं आया तो अन्य डाक्टर भी लड़ाई में शामिल हो गए और गैलरी से होते हुए ऑप्रेशन थियेटर की गैलरी में पहुंचे। वहां पर भी दोनों ने एक-दूसरे पर लात-घूंसे बरसाए। उसके बाद दोनों लड़ते हुए सीढिय़ों से सर्जरी वॉर्ड के बाहर पहुंचे जहां एक डाक्टर का चश्मा भी पूरी तरह से टूट गया। आई.जी.एम.सी. में जब यह लड़ाई हुई तो मरीजों व तीमारदारों के बीच अफरा-तफरी मच गई। आखिर दोनों के बीच यह लड़ाई क्यों हुई फिलहाल इसका पता नहीं चल पाया है।

रैजीडैंट डाक्टर ने मारपीट तो प्रशिक्षु डाक्टर ने रैंगिग का जड़ा आरोप
एक तरफ रैजीडैंट डाक्टर मुकेश ने आरोप लगाया है कि प्रशिक्षु डाक्टर अक्षय अपने साथ कुछ बाहर से लड़के लेकर आया था और जैसे ही वह वार्ड से बाहर आया तो उसने और उसके साथियों ने उसे पीटना शुरू कर दिया। काफी देर तक लड़ाई होती रही, बाद में उक्त लड़के मौके से भाग निकले। हालांकि रैजीडैंट डाक्टर ने मामले की शिकायत एच.ओ.डी. से भी की है। वहीं दूसरी ओर प्रशिक्षु डाक्टर ने रैजीडैंट डाक्टर सहित कुछ अन्य डाक्टरों पर रैगिंग का आरोप लगाया है। उसने आरोप लगाया है कि होस्टल में भी उसके साथ रॉड से मारपीट की गई है, जिसमें मुकेश के साथ अन्य रैजीडैंट डाक्टर भी शमिल थे। प्रशिक्षु डाक्टर का कहना है कि वीरवार की रात को वह ड्यूटी रूम में सोया हुआ था, ऐसे में मुकेश आया और उससे मारपीट कर डाली। फिलहाल पुलिस ने अक्षय की शिकायत पर रैगिंग सहित मारपीट व मुकेश की शिकायत पर मारपीट का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने मामले को लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है। 

आई.जी.एम.सी. में पहले भी हो चुके हैं झगड़े व रैगिंग के मामले 
आई.जी.एम.सी. में पहले भी कई झगड़े सामने आ चुके हंै। डाक्टरों के बीच ही नहीं बल्कि तीमारदार व डाक्टरों के बीच भी 2 सप्ताह पहले लड़ाई हुई थी। यह मामला भी काफी भड़क गया था। वहीं उससे पहले मैडीकल कालेज के सांस्कृतिक कार्यक्रम में कई बार मारपीट हुई है। इसके अलावा बीते साल फरवरी में भी होस्टल में रैगिंग के दौरान डाक्टरों के बीच मारपीट हुई थी। 

क्या कहते है एम.एस. 
आई.जी.एम.सी. के एम.एस. डाक्टर रमेश का कहना कि यह मामला मेरे ध्यान मे नहीं है। मुझे भी दूसरों से ही पता चला है। पूरा पता आई.जी.एम.सी. के प्रधानाचार्य अशोक शर्मा से ही चल पाएगा। अगर लड़ाई हुई होगी तो प्रशासन भी अपने तौर कार्रवाई करेगा।   

क्या कहते हैं एस.पी.
एस.पी. शिमला ओमापति जम्वाल पुलिस के पास डाक्टरों के बीच आपसी मारपीट का मामला सामने आया है। दोनों ही डाक्टरों ने एक-दूसरे पर मारपीट करने के आरोप लगाए है। मामले को लेकर क्रॉस एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। फिलहाल कार्रवाई जारी है। 

Punjab Kesari